May 18, 2024

पेंटिंग के माध्यम से किया वोट बनवाने के लिए प्रेरित

Faridabad/Alive News: राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड और जूनियर रेड क्रॉस ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से वोट बनवाने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के विषय में विस्तार से बताया और सभी को अवगत कराया कि वे भारत के लोकतंत्र में पूर्ण आस्था रखते हुए देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे। स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति समुदाय,भाषा अथवा अन्य कीड़ी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

उन्होंने कहा कि 25 जनवरी 1951 में चुनाव आयोग के गठन के बाद 2011 से प्रतिवर्ष 25 जनवरी को लोकतंत्र के सब से बड़े पर्व अर्थात नेशनल वोटर डे के रूप मनाया जाता है और 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवाओं को अपना मत बनवाने के लिए जागरूक किया जाता है। इस दिन मतदाताओं के मतदाता पहचान पत्र भी वितरित किए जाते है और चुनाव पाठशालाओं का भी आयोजन किया जाता है।

सराय ख्वाजा विद्यालय में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा की उपस्थिति में शिक्षा विभाग के आदेशानुसार विद्यार्थियों की पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता भी करवाई गई। विद्यार्थियों ने सुंदर और आकर्षक पोस्टर बना कर सभी को मतदाता बनने और मतदाता बनने के पश्चात मताधिकार का विधिवत उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। इस आयोजन में विद्यालय की फाइन आर्ट प्राध्यापिका गीता और वरिष्ठ प्राध्यापिका प्रज्ञा मित्तल का विशेष और महत्वपूर्ण सहयोग रहा।

प्राचार्य मनचंदा ने जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड सदस्य विद्यार्थियों व उपस्थित अध्यापकों का जागरूक मतदाता बनने का संदेश देने के आभार व्यक्त किया तथा अपने पारिवार के सभी सदस्यों, संबंधियों और मित्रजनों को भी इस अभियान से जुड़ कर मजबूत लोकतंत्र की दिशा में आगे बढ़ने के लिए और मतदाता बनने और मतदान करने के लिए प्रेरित करने की अपील की