May 10, 2024

दिल्ली में मानसून का वेटिंग पीरियड, अगले 24 घंटे में इन राज्यों में होगी बारिश

New Delhi/Alive News : उत्तर-पश्चिम भारत में मॉनसून के आने का इंतजार है. हालांकि, ऐसे कई राज्य हैं जहां मॉनसूनी भारी बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगला, सिक्किम और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गोवा, गुजरात और राजस्थान के कुछ इलाकों में मध्यम बारिश की संभावना है. इस दौरान दिल्ली में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की संभावना कम है.

दिल्ली में 40 डिग्री तक रहेगा पारा
मौसम विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. विभाग के मुताबिक आज दिल्ली में अधिकतम 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहने की संभावना है. रविवार को अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, शनिवार को अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

एक सप्ताह और करना होगा मॉनसून का इंतजार
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत में दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्र में मॉनसून की पहली बारिश के लिए अभी कम से कम एक और सप्ताह का इंतजार करना होगा. इसके मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून का बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर से गुजरना जारी है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के अगले सात दिनों के दौरान राजस्थान के बाकी हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में और आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना नहीं है. विभाग ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान प्रायद्वीपीय भारत के उत्तर-पश्चिम, मध्य और पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

पूर्व में मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया था कि मॉनसून अपने निर्धारित समय से 12 दिन पहले 15 जून तक दिल्ली पहुंच सकता है. आमतौर पर मॉनसून 27 जून तक दिल्ली पहुंचता है जबकि आठ जुलाई तक देशभर में मॉनसून की बारिश होने लगती है.

उत्तराखंड में बारिश की संभावना
उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्र के कुछ स्थानों में गर्जन के साथ मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं राज्य के मैदानी इलाकों वाले क्षेत्रों में भी हल्की बारिश का अनुमान है. जुलाई के पहले दिन उत्तराखंड के देहरादून, टिहरी, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत, अल्मोड़ा और पिथौड़ागढ़ जिले में कुछ स्थानों पर गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और भारी बारिश की संभावना है.

राजस्थान में अगले दो दिन बारिश की संभावना
सोमवार और मंगलवार को पूर्वी राजस्थान के उदयपुर व कोटा संभागों में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम दर्जे की बर्षा होने की संभावना है. वहीं बुधवार से अगले 5 दिनों तक राजस्थान में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमन्द, सिरोही, उदयपुर जिलों में कहीं-कहीं पर गर्जन के साथ अचानक तेज हवाएं चलने की संभावना है. वहीं, जयपुर के आस पास के इलाकों में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. साथ ही बादलों की गर्जना, बिजली के गिरने, धूल भरी आंधी के चलने और हल्की बारिश का अनुमान है.