April 16, 2024

मानसून सत्र: राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही हुआ हंगामा, पोस्टर कार्ड लेकर घुसे विपक्षी सांसद

New Delhi/Alive News: संसद के मानसून सत्र का आज सातवां दिन है। आज भी संसद में विपक्ष का हंगामा जारी है। सोमवार को पेगासस जासूसी मामले और कृषि कानूनों को लेकर विपक्ष ने लोकसभा और राज्यसभा में जोरदार हंगामा किया। हालांकि शोर-शराबों के बीच दो बिल पास हुए। लोकसभा में जारी हंगामे के बीच स्पीकर ओम बिरला ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि सदन में नारेबाजी को लेकर कम्पटीशन ना करें। जनता सब देख रही है,  इसके बाद लोकसभा की कार्यवाही 12.00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

लोकसभा में असम-मिजोरम झड़प को लेकर भी कांग्रेस सांसदों ने हंगामा किया। असम-मिजोरम सीमा संघर्ष पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि गृहमंत्री अमित शाह को इस समस्या का हल निकालने के लिए पहले ही कहना चाहिए था कि ये अंतरराष्ट्रीय सीमा का मामला नहीं है, बल्कि प्रांतीय सीमा का मामला है। अगर वो इस मामले पर पहले ही पहल करते तो ये घटना नहीं होती।

विपक्षी सांसदों के हंगामे के बाद सभापति ने कार्यवाही स्थगित कर दी है। पेगासस जासूसी कांड को लेकर राज्यसभा में विपक्षी दलों के सांसदों ने जोरदार हंगामा किया। पेगासस जासूसी का विरोध करते हुए राज्यसभा के वेल में टीएमसी सांसद पहुंचे गए थे। उनकी मांग थी कि गृहमंत्री इस पर जवाब दें इस घटना पर सभापति ने कहा, “आप अपने, देश के हित को नुकसान पहुंचा रहे हैं। मैं ये कभी स्वीकार नहीं करूंगा। संसद कानून बनाने और सार्वजनिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए है।

हंगामे के बीच लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही जारी है। विपक्षी सांसद पेगासस जासूसी कांड और कृषि कानूनों को लेकर नारेबाजी कर रहे हैं। राज्यसभा में विपक्षी सांसद वेल के पास पहुंचकर नारेबाजी कर रहे हैं।संसद के मानसून सत्र का आज सातवां दिन है। संसद की कार्यवाही 11 बजे शुरू हुई। इस दौरान लोकसभा में विपक्षी दलों का हंगामा शुरू हो गया।

दूसरे हफ्ते की कार्यवाही के लिए पांच अध्यादेश सूचीबद्ध किए गए हैं। लोकसभा और राज्यसभा से जारी नोटिस के मुताबिक, सरकार ने इस हफ्ते की कार्यवाही के लिए पांच अध्यादेशों को सूचीबद्ध किया है। इनमें होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) अध्यादेश, भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (संशोधन) अध्यादेश, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग अध्यादेश, दिवाला और दिवालियापन संहिता (संशोधन) अध्यादेश और आवश्यक रक्षा सेवा अध्यादेश शामिल हैं।

 पिछले छह दिनों में दोनों सदनों की कार्यवाही हंगामेदार रही है। आज संसद की कार्यवाही 11 बजे शुरू हुई। इस दौरान लोकसभा में विपक्षी दलों का हंगामा शुरू हो गया। पेगासस जासूसी कांड को लेकर राज्यसभा में विपक्षी दलों के सांसदों ने जोरदार हंगामा किया। इससे पहले सोमवार को भी दोनों सदनों की कार्यवाही ठीक से नहीं चल पाई। पेगासस जासूसी कांड, कृषि कानूनों को लेकर विपक्ष ने दोनों सदनों में जोरदार हंगामा किया। विपक्षी नेता मोदी सरकार पर लगातार हमलावर हैं। 

पहले हफ्ते में भारी हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाई में लगातार रुकावट आती रही। सोमवार को लोकसभा में भारी हंगामे के बीच दो बिल पास हुए।  फैक्ट्रिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक 2021 और राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी, उद्यमिता और प्रबंधन संस्थान विधेयक 2021 पास हुए । दोनों ही विधेयक चर्चा के बिना, ध्वनि मत से पारित हुए। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन में फैक्ट्रिंग विनियमन संशोधन विधेयक पेश करते हुए कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र के हित में कुछ संशोधन किए गए हैं। इसमें फैक्ट्रिंग कारोबार की परिभाषा सरल बनाई गई है, जिसमें बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां या कोई अन्य कारोबारी संस्था शामिल हैं।