May 20, 2024

नारी शक्ति के उत्थान में जुटी सरकार, स्वयं सहायता समूहों के जरिए बना रहे सक्षम

Faridabad/Alive News: केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने बुधवार को नीमका के राजा जैतसिंह सरकारी पॉलीटेक्निक कॉलेज में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में आयोजित “लखपति दीदी महासम्मेलन” में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने महिलाओं को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि फरीदाबाद जिला में नारी शक्ति के उत्थान के लिए लगभग 1000 स्वयं सहायता के समूह के जरिए 10000 से अधिक महिलाएं जुड़ी हुई है। जिन्हें सरकार द्वारा 425 लाख रुपए की धनराशि स्वयं सहायता समूहों के जरिये अनुदान स्वरूप प्रदान करने का काम किया है।

हरियाणा सरकार का प्रयास भी है कि महिलाओं को उनकी नारी शक्ति वंदन में बेहतर कार्य कर सके इसके लिए प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में लखपति दीदी, लखपति ड्रोन दीदी और स्वयं सहायता समूह के लिए महिलाओं को रोजगार करने सहित अनेक जनहित हितैषी फैसला महिलाओं के लिए प्रदेश में लागू किए गए हैं।

वहीं पोलिटेक्निक संस्थान में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में देश के प्रधानमंत्री के पश्चिम बंगाल से लखपति दीदी सम्मेलन को संबोधित करने का लाइव प्रसारण दिखाया गया। इस कार्यक्रम को सुनने के लिए वर्चुअल माध्यम से बड़ी स्क्रीन पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश को सुनने के लिए काफी संख्या में महिलाएं पहुंची।

इस अवसर पर जिला परिषद के सीईओ सतबीर मान, एसडीएम फरीदाबाद अमित कुमार, डीपीओ कप्तान प्रदीप कुमार, एपीआरओ संजय कुमार, पीओआईसीडीएस डॉक्टर मंजू श्योरान, एसडीओ पंचायती राज हरेंद्र सिंह, नायब तहसीलदार अजय कुमार, प्रिंसिपल मनीष कुमार, डॉ आनंद प्रकाश और डॉक्टर विनीत कुमार सहित अन्य मौजूद रहे।