May 20, 2024

अब फरीदाबाद के ऑटो चालक पहनेगें वर्दी, पढ़िए खबर

Faridabad/Alive News: पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश की अनुपालना में फरीदाबाद के ऑटो ड्राइवर के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया है। अब ऑटो व ई-रिक्शा चालक अब नई ड्रेस स्लेटी पैंट-शर्ट पहनकर वाहन चलाएंगे। सभी जोन के ZO/TI और ऑटो यूनियन के प्रधान के साथ मीटिंग लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। साथ ही सभी ऑटो ड्राइवरों को निर्धारित किए गए ऑटो स्टैंड पर ही ऑटो खडे करने के निर्देश दिए है। इस मौके पर एसएचओ ट्रैफिक इंस्पेक्टर विनोद कुमार, टीआई एनआईटी इंस्पेक्टर दर्पण कुमार, टीआई ग्रेटर फरीदाबाद इंस्पेक्टर सतीश, टीआई बल्लबगढ़ महावीर तथा ऑटो यूनियन प्रधान मौजूद रहे। 

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि महिला सुरक्षा को देखते हुए पुलिस उपायुक्त ट्रैफिक के द्वारा यातायात नियमों को सख्ती से लागू कराने के साथ सेफ सिटी कार्यक्रम के तहत सभी ई रिक्शा और ऑटो रिक्शा को यूनिक आईडी नंबर जारी करा दिया है। फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस के द्वारा अब तक ऑटो पर यूनिक कोड लगाने के अभियान के तहत 17219 ऑटो ड्राइवरों के द्वारा रजिस्ट्रेशन किया गया है तथा अब तक 16438 यूनिक कोर्ड लगाए गए है। अब ऑटो-ई-रिक्शा चालकों के लिए ड्रेस कोड लागू कर दिया गया है। जिसके चलते सभी चालकों को ड्रेस कोड में अपने ऑटो-ई-रिक्शा चलाना होगा। सभी के रूट पहले से ही निर्धारित हैं। परिवहन विभाग ने जिले में नियम का पालन करने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं।


ऑटो रिक्शा चालक का फोटो और उसका संक्षिप्त जानकारी भी इस नंबर पर एक क्लिक के साथ ही डायल 112 पर स्क्रीन पर सामने आ जाएगी। इसी के बाद अब शहर के ऑटो और ई रिक्शा चालकों के लिए एक वर्दी और नेम प्लेट अनिवार्य किया है। ऑटो चालकों को इसको लेकर जागरूक किया जाएगा। इसके बाद भी कोई ऑटो चालक आदेशों की अवहेलना करता पाया गया तो उसके खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम  के तहत कार्रवाई का भी प्रावधान है।