May 17, 2024

कैट परीक्षा के लिए लिया जायेगा मॉक टेस्ट, परीक्षा में मिलेगी मदद

Education/Alive News:कैट की परीक्षा के लिए मौक टेस्ट लिंक को एक्टिवेट कर दिया गया है। इस मौक टेस्ट से परीक्षार्थियों को काफी मदद मिलेगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में बैठने की योजना बना रहे हैं वह कैट की अधिकारक वेबसाइट पर जाकर मॉक लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह मॉक परीक्षा उम्मीदवारों का वास्तविक परीक्षा जैसे माहौल में परीक्षण करेगी जो पेपर की प्रकृति को समझने, स्पीड और सटीकता की जांच करने में मदद करने में फायदेमंद हो सकती है।आईआईएम लखनऊ ने नोटिस में कहां, “हालांकि, यह परीक्षा वास्तविक परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए डिजाइन की गई है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कैट 2023 में वही प्रश्न पूछे जाएंगे, जो मॉक टेस्ट में आएंगे।”

मॉक टेस्ट की अवधि 120 मिनट है, जिसे प्रत्येक अनुभाग के लिए 40 मिनट के तीन स्लॉट में विभाजित किया गया है। वास्तविक परीक्षा में भी समान प्रकृति के अनुसार 120 मिनट विभाजित होंगे और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 40 अतिरिक्त मिनट होंगे।

CAT 2023, IIM प्रवेश के लिए पात्रता परीक्षा, 26 नवंबर, 2023 को निर्धारित है। PwD और Non-PwD उम्मीदवारों को अलग-अलग CAT मॉक टेस्ट लिंक प्रदान किए गए हैं।