May 19, 2024

सर्दियों में स्किन से जुड़ी समस्या के अपनाये ये उपाय, त्वचा पर आएगा नेचुरल निखार

Lifestyle/Alive News: सर्दिया शुरू होते ही हमारे शरीर में रूखापन आने लगता है। ऐसे में हमारे शरीर को सही नरिश्मेन्ट की जरूरत होती है।प्राकर्तिक नमी बनाये रखने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन मॉइश्चराइजर का अगर ज्यादा इस्तेमाल किया जाये तो केमिकल की वजह से ये हमारे चेहरे की स्किन को अंदर तक क्षति पहुंचा सकते हैं।

साथ ही इसका इस्तेमाल करने के बाद हमे जलन,रैशेज और फिर खुजली की समस्या भी हो सकती है। जिसके बाद हमे नरिश्मेन्ट की जरूरत होती है। इसलिए इन्हें कुछ प्राकृतिक तेलों के मसाज से स्किन की नमी बरकरार रहेगी। आइए जानते हैं कि सर्दियों में कौन-सा तेल आपके चेहरे के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

सर्दियों में तिल का तेल चेहरे को भरपूर नमी देता है। इससे चेहरे का रुखापन एकदम खत्म हो जाता है। इसलिए सर्दियों में तिल के तेल का मसाज जरूर करें। जिससे आपको ड्राई स्किन की समस्या नहीं होगी।

सर्दियों में चेहरे पर ऑलिव ऑयल के मसाज से स्किन फाइन लाइन से छुटकारा मिल सकता है। इससे आपके चेहरे को मिलती है भरपूर नमी भी मिलती है, जिससे ड्राइनेस की समस्या भी नहीं होती। आपका चेहरा भी गलो भी करता है।

स्किन को हेल्दी रखने के लिए विटामिन-ई की जरूरत होती है। यह बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप इससे रोजाना चेहरे पर मसाज करते हैं, तो इससे स्किन को पोषण मिलता है और चेहरे पर नेचुरल निखार पा सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में नारियल का तेल किसी रामबाण से कम नहीं है, इसलिए इसका मसाज करके आप अपने चेहरे को अंदर तक नमी पहुंचाकर चमकदार निखार पा सकते हैं।