May 19, 2024

मनरेगा घोटाला : लोकपाल जांच में बीडीपीओ, एबीपीओ समेत अन्य छह दोषी, दिए रिकवरी के आदेश

Faridabad/Alive News : मनरेगा घोटालों की परत अब खुलनी शुरू हो गई है। लोकपाल से जुड़े 17 मामलों की शिकायतों में से कैटल शेड की जांच पूरी कर ली गई है। जिसमें से 14 कैटलशेड में हुए घोटाले सामने आए है। इस मनरेगा घोटाले में पुन्हाना बीडीपीओ, एबीपीओ, जेई, एसडीओ, ग्राम सचिव, फर्म मालिक और सरपंच को दोषी माना गया है और सभी को 30 दिन के भीतर 6,53,710 रुपये की रिकवरी के आदेश दिए गए हैं। वहीं लोकपाल ने अब अन्य बचे हुए 16 मामलों की कार्यवाही तेज कर दी है।

जानकारी के अनुसार गांव बीसरू निवासी जंगशेर ने गंदे पानी की निकासी के साथ कुल 17 कार्यों की 12 अप्रैल 2022 को मनरेगा लोकपाल नूंह को लिखित शिकायत की थी। लोकपाल ने अभी केवल एक ही कैटल शैड मामले की जांच पूरी की है। अन्य बचे हुए 16 मामलों की जांच चल रही है।

मिली जानकारी के अनुसार लोकपाल ने संबंधित अधिकारियों को सभी विकास कार्यों के रिकोर्ड जमा करने के आदेश दिये थे। साथ ही जांच में शामिल होने के लिए पुन्हाना बीडीपीओ, एबीपीओ को संबंधित रिकॉर्ड और बयान के लिए करीब 6 बार नूंह कार्यालय बुलाया गया था। कोई भी अधिकारी संबंधित रिकॉर्ड लेकर कार्यालय नहीं आए। जिसके बाद दोषियों को 30 दिन के अंदर रिकवरी के आदेश दिए हैं।