May 7, 2024

नुक्कड़ नाटक से दिया महिला सशक्तिकरण का संदेश

Faridabad/Alive News: राष्ट्रीय महिला आयोग के सहयोग से हरियाणा राज्य महिला आयोग द्वारा नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। यह नाटक महिला सशक्तिकरण के विषय पर था। नुक्कड़ नाटक का आयोजन महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया के सानिध्य में हुआ। पहला नुक्कड़ नाटक बीके चौक तथा दूसरा प्याली चौक के निकट जनता कॉलोनी में आयोजित किया गया।

जिसमें दिल्ली से आए कलाकारों द्वारा बेटियों की पढ़ाई को लेकर नाटक प्रस्तुत किया गया। नाटक का उद्देश्य समाज बेटियों को शिक्षित कर आत्मनिर्भर बनाया जाए, जिससे समाज में इस दरार को भरा जा सके। नाटक में कल्पना चावला और गीता फोगाट का उदाहरण देते हुए बताया गया कि नारी का भी पुरुषों के समान समाज में बराबरी का अधिकार है बस जरूरत है मानसिकता बदलने की।

भाटिया ने इस दौरान अपने संबोधन में कहा कि नुक्कड़ नाटकों के जरिए लोगों को समाज में व्याप्त बुराइयों के खिलाफ जागरूक करने के लिए सरकार का यह अभियान जो नेशनल कमीशन से शुरू हुआ है और हरियाणा के सभी 22 जिलों में ऐसे नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जाएगा। भारत सरकार द्वारा हाल ही में बेटियों की उम्र को लेकर जो कानून बना है बेटियों की शादी की उम्र जो पहले 18 वर्ष थी अब 21 वर्ष कर दी गई है यह सरकार का बहुत ही सराहनीय कदम है।

पहला नुक्कड़ नाटक महिला दिवस के अवसर पर करनाल के कल्पना चावला हॉस्पिटल के बाहर किया गया और हमारा उद्देश्य है कि अगर यह नाटक 100 लोग देखते हैं और उनमें से दो लोग भी इस नाटक को समझ कर उस पर अमल करें और अपनी बेटियों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें तो हमें लगता है की हमारा यह अभियान सफल हो जाएगा। इस अवसर पर मेयर सुमन बाला, तहसीलदार बड़खल नेहा सहारण, सखी केंद्र की इंचार्ज मीनू यादव व कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।