March 29, 2024

लाइफस्टाइल में करें ये 4 बदलाव, तेज़ी से कम होगी पेट की चर्बी

अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। कई लोगों के हाथों और पैरों में फैट तेज़ी से जमा होते हैं, वहीं कई लोगों के ऊपरी हिस्से में भी चर्बी बढ़ती है, तो कई लोगों के लिए पेट के आसपास जमी चर्बी को घटाना मुश्किल हो जाता है। पेट के आसपास फैट्स जमा होना सबसे आम बात है, हालांकि यहां से वज़न और अतिरिक्त वसा को घटाना मुश्किल नहीं है। छोटे-छोटे बदलाव कर आप धीरे-धीरे वज़न को कम कर सकते हैं। फिर चाहे शरीर का कोई भी हिस्सा हो, डाइट और एक्सरसाइज़ की मदद से वज़न कम किया जा सकता है। तो आइए जानें कि पेट की चर्बी को कम करने के लिए लाइफस्टाइल में किस तरह के बदलाव करने होंगे।

इंटरमिटेंट फास्टिंगः इंटरमिटेंट फास्टिंग का मतलब है कि एक विशेष समय के दौरान ही भोजन करना। यह बाकी सभी तरह की फास्टिंग से काफी अलग है। अगर इसका पालन सही तरीके से किया जाए, तो वज़न घटाने में यह आपकी काफी मदद कर सकेगा क्योंकि इस तरह खाने से कम कैलोरी का सेवन होता है।

कार्बोहाइड्रेट्सः सफेद ब्रेड, चिप्स, पास्ता आदि आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। वजन कम करने के लिए, खासतौर से पेट के आसपास से, कार्ब्स की खपत को सीमित करना और प्रोसेस्ड कार्ब्स को धीमी गति से रिलीज होने वाले ऊर्जा स्रोतों जैसे कि क्विनोआ या ब्राउन राइस से बदलना महत्वपूर्ण है।

हाई इंटेंसिटी ट्रेनिंगः हाई इंटेंसिटी इंटरनल ट्रेनिंग एक ऐसी ट्रेनिंग है जिसमें कार्डियोवेस्कुलर एक्सरसाइज़ के साथ कुछ समय के लिए इंटेन्स एनारोबिक एक्सरसाइज़ भी की जाती है। साथ ही इसमें आराम का समय भी कम होता है। एक्सरसाइज़ से न सिर्फ वज़न कम करने में मदद मिलती है बल्कि दोबारा वज़न बढ़ने की संभावना भी कम होती है।

कम से कम चीनी का सेवनः हम में से ज़्यादातर लोग यह नहीं जानते कि ज़्यादातर पैकेज्ड फूड्स और ड्रिंक्स जिसका हम सेवन करते हैं उनमें चीनी और कैलोरी की मात्रा काफी ज़्यादा होती है। ‘डाइट’ फूड्स का दावा करने वाली चीज़ों में भी काफी चीनी शामिल होती है।

नोट: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।