May 12, 2024

साइकिल प्रभातफेरी निकाल लोगों को गीता महोत्सव के लिए किया जागरूक

Faridabad/Alive News : जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने साइकिल प्रभातफेरी की अध्यक्षता पर लोगों को गीता जयंती महोत्सव में शामिल होने का जागरूकता सन्देश दिया है। जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव आगामी 12 से 14 दिसम्बर तक मनाया जा रहा है। इसमें अधिक से अधिक जनभागीदारी हो इसके लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य और स्वच्छ पर्यावरण की सुरक्षा के लिए साइकिलिंग बहुत जरूरी है। इसलिए हर व्यक्ति को सप्ताह में एक दिन अपनी गाड़ी छोड़कर साईकल का जरूर प्रयोग करना चाहिए।

इस अवसर पर जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा पर्यावरण संरक्षण के पहले चरण में सप्ताह में एक दिन बुधवार को कार फ्री-डे को गंभीरता से लागू किया गया है। प्रशासन द्वारा हर बुधवार को कार फ्री-डे मनाया जा रहा है। वहीं दूसरे चरण में प्रशासन का अपने स्वच्छता का उद्देश्य मार्निग हेल्थ क्लब के साथ क्लीन फरीदाबाद ग्रीन फरीदाबाद बनाने में सभी की भागीदारी सुनिश्चित करना है। इसी के चलते सभी अधिकारी और कर्मचारी मार्निग हेल्थ क्लब की टीम के साथ पेड़-पौधों की कटाई व छंटाई करके उनकी सुरक्षा कर रहे हैं क्योंकि हमें आक्सीजन इन्हीं पेड़-पौधों से मिलती है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी पर्यावरण में गाड़ियों से होने वाले प्रदुषण को कम करने के भागीदार बन रहे हैं।

डीसी जितेंद्र यादव ने कहा कि कार फ्री-डे फरीदाबाद में एक जन-आंदोलन के रूप में बनाया बन रहा है। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे भी कार फ्री-डे मे प्रशासन का अपना सहयोग दें और सप्ताह में प्रत्येक बुधवार या किसी भी एक दिन कार फ्री-डे जरूर मनाएं।

जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि सप्ताह में एक दिन पैदल चलना चाहिए क्योंकि इससे पर्यावरण को भी शुद्धता मिलती है। इसलिए सप्ताह में प्रत्येक बुधवार के दिन यह मुहिम फरीदाबाद को ग्रीन फरीदाबाद क्लीन फरीदाबाद बनाने में कारगर सिद्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि सप्ताह में कम से कम एक दिन सरकारी वाहनों से होने वाला प्रदूषण भी कम होगा और पर्यावरण में भी शुद्धता आएगी।

जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने इस अवसर पर लोगों को अपना संदेश देते हुए कहा कि अपने शहर को साफ-सुथरा रखना सबकी अपनी जिम्मेवारी है, जिसमें सभी आमजन को अपनी भागेदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। मार्निग हेल्थ क्लब के मेंबर्स इस जिम्मेदारी को जिस तरह निभा रहे हैं, उसी तरह आमजन को भी चाहिए कि वो सप्ताह में कम से कम एक दिन सफाई जरूर करें।

इस अवसर पर जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव के साथ एसडीएम बडख़ल पंकज सेतिया, एसडीएम परमजीत चहल, नगर निगम बल्लभगढ़ जोन के ज्वाइंट कमिश्नर अनिल यादव, एसीपी विनोद कुमार सहित मार्निग हेल्थ क्लब से अनिल छाबड़ा, राजेन्द्र मेंदीरत्ता, अजय नरवत, नवीन गुप्ता, जितेन्द्र चौधरी, कविता शर्मा, जतिन चौहान, अमित चौधरी, श्याम चौधरी, सावित्री, दिग्विजय सिंह सदस्य और खेल स्टेडियम में खेलने वाले खिलाड़ियों ने साइकिलिंग कर बढ़़-चढ़कर हिस्सा लिया।