May 4, 2024

मासिक धर्म के प्रति छात्राओं को किया जागरूक

Faridabad/Alive News : पूरे भारत में विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाते समाज दिल्ली स्थित सामाजिक उद्यम प्रोजेक्ट बाला और जज्बा फाउंडेशन द्वारा जिला में माहवारी के विषय पर जागरूकता की कमीं से लड़ने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया। अभियान के तहत पूरे भारत में सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में 111 से अधिक शिविर आयोजित किए जाएंगे, जिसमें 11000 से अधिक महिलाएं भाग लेंगी।

इस अवसर पर जज्बा फाउंडेशन के चैयरमेन हिमांशु भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया आज दिनांक 28 मई को भारत के सभी 28 राज्यों व 8 केंद्र शासित प्रदेशों में 111+ शिविर आयोजित करेंगे, ताकि मासिक धर्म के समय स्वास्थ्य की दृष्टि से सही जानकारी और साधनों से वंचित लड़कियों और महिलाओं की मदद की जा सके। कुल मिलाकर अभियान 11,000+ लड़कियों और महिलाओं को प्रभावित करेगा।

इस अवसर पर जज्बा फाउंडेशन की महिला जिला अध्यक्ष नर्वदा पांचाल व जिला अध्यक्ष राहुल वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रोजेक्ट बाला 2016 में स्थापित एक सामाजिक उद्यम है जो जागरूकता फैलाकर मासिक धर्म स्वच्छता और स्वास्थ्य के मौजूदा स्थान के बारे में महिलाओं और पुरुषों को जागरूक करना चाहता है, इसके लिए जरूरतमंद लोगों के लिए टिकाऊ अवधि के उत्पादों को सुलभ बनाता है, और लड़कियों और महिलाओं के लिए आय के पूरक साधनों तक पहुंचने के लिए आजीविका मॉड्यूल है।