May 4, 2024

जिले में मातृत्व वंदना योजना का किया जा बेहतर क्रियान्वयन : उपायुक्त

Faridabad/Alive News : उपायुक्त ने जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला के तहत जिला में प्रधानमंत्री मातृत्व योजना का बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस योजना के तहत बेहतर क्रियान्वयन के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की टीमें घर घर जा कर लाभार्थियों को लाभान्वित कर रही है।

पोषण अभियान
कुपोषण दुनिया भर में महिलाओं और बच्चों में बीमारियों और मृत्यु का एक प्रमुख कारण रहा है। भारत सरकार ने देश में कुपोषण की उच्च दर जैसी समस्याओं से निपटने के लिए समय-समय पर कई योजनाएं शुरू की हैं। पोषण अभियान या राष्ट्रीय पोषण मिशन के लिए प्रधान मंत्री की व्यापक योजना, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पोषण संबंधी परिणामों में सुधारके लिए भारत सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है।

जिसके तहत भारत को कुपोषण मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। पोषण अभियान गरीब क्षेत्रों में बच्चों, महिलाओं और गर्भवती माताओं के पोषण को सुनिश्चित करने पर केंद्रित है। जिसका उद्देश्य 0-6 वर्ष, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं से बच्चों की पोषण स्थिति में सुधार करना है।

आंगनवाडी कार्यकर्ता द्वारा आंगनवाडी केंद्र के सभी लाभ प्राप्तकर्ताओं कि सुची पोषण ट्रैकर एप पर डाली जा रही है। जिसके लिए उन्हें विभाग द्वारा 200 रूपए महीना इन्टरनेट के खर्चे के लिए प्रदान किये जा रहे हैं तथा जो आंगनवाडी कार्यकर्ता पोर्टल पर 80 प्रतिशत डाटा अपलोड प्रति माह करेगी उसे 500 रूपए महीना विभाग द्वारा इंसेंटिव के रूप में दिए जायेंगे। आंगनवाडी केन्द्रों में कीचन गार्डनिग/ Kitchen Gardening भी की गई है। जिसके माध्यम से केंद्र में आने वाले सभी लाभार्थियों को अपने घरों में भी सब्जी एवं पोधे लगाने के बारे में जागरूक किया जाता है।

उन्होंने बताया कि आगामी 31 मई 2022 को प्रधानमंत्री जी द्वारा शिमला से मन की बात कार्यक्रम के अंतर्गत सीधे प्रसारण के माध्यम से जिला के लाभार्थियों से भी जुड़ेंगे। जिसमें वे पोषण अभियान के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ पर चर्चा करेंगे। फरीदाबाद में महिला एवं बाल विकास विभाग के सभी अधिकारी, कर्मचारी के साथ साथ लाभार्थी श्रुति, हिमानी, डॉली, मानवी, प्रियंका, चंचल, भूमिका, सितारा एवं मुस्कान भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगी।