April 19, 2024

जिले के 36 गांव में करोड़ों की लागत से बनेंगे नॉलेज सेंटर, ग्रामीणों को मिलेंगी सुविधा: नैना चौटाला

Chandigarh/Alive News: बाढडा विधायक नैना सिंह चौटाला ने बताया कि प्रदेश सरकार के पंचायत विभाग द्वारा दादरी जिले के 36 गांवों में नॉलेज सेंटर बनाए जाएंगे। जिससे ग्रामीणों को सभी आधुनिक सुविधाएँ गांव स्तर पर ही उपलब्ध होंगी। विधायक नैना सिंह चौटाला ने बताया कि सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार जिले के ऐसे 36 गांव का चयन किया जाएगा। जिनमें किसी तरह का सार्वजनिक पंचायत घर उपलब्ध नहीं है।

उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थान के अभाव में ग्राम पंचायत को भी अपने कार्य को सुचारू रूप से चलाने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। विधायक नैना चौटाला ने कहा कि आज के आधुनिक युग में प्रत्येक सरकारी सुविधा लेने के लिए ऑनलाइन ही आवेदन किया जाता है। जिसके लिए गांव स्तर पर सीएचसी सेंटर बनाए गए है।

ग्रामीणों को भी जनहीत की योजनाओं का सही लाभ नहीं मिल पाता। इसी सोच को ध्यान में सरकार ने दादरी जिले के 36 बड़े गांवों में नॉलेज सेंटर बनाने का निर्णय लिया है।
विधायक नैना सिंह चौटाला ने बताया की सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार प्रत्येक गाँव के नॉलेज सेंटर पर 68 लाख 60 हजार रुपए की लागत आएगी। जिनके एस्टीमेट बनने के लिए आदेश दे दिए गए है।

उन्होंने बताया की नॉलेज सेंटर में सरपंच कार्यालय, ग्राम सचिव कार्यालय, बड़ा मिटिंग हाल, सीएचसी सेंटर कक्ष बनाए जाएंगे। इसके अलावा दो कमरों का विश्रामगृह भी बनाया जाएगा। नैना चौटाला ने बताया की प्रपोजल के अनुसार प्रत्येक गांव में एक डिजिटल लाइब्रेरी भी बनाई जाएगी। विधायक नैना चौटाला ने कहा कि ये नॉलेज सेंटर गांव को मॉडल गांव बनाने कि दिशा में बड़ा कदम साबित होंगे।