May 18, 2024

जानिए, क्यों लिखा होता है ट्रैन के पीछे X

देश में लाखों लोग रोजाना ट्रेन से सफर करते हैं। ट्रेन के सफर को भारत में बेहद सुलभ और सरक्षित माना जाता है। भारी संख्या में लोगों की रेल द्वारा ट्रेवलिंग करने का कारण उसका किराया है। किसी और माध्यम के कंपेरिजन में रेलवे का सफर थोड़ा सस्ता पड़ता है। इन सारी वजहों से ही देश की काफी बड़ी आबादी ट्रेन से सफर करना पसंद करती है। भारतीय रेलवे को देश की लाइफलाइन भी कहें तो गलत नहीं होगा।

रेलवे ने ट्वीट कर बताया कि ट्रेन के आखिरी कोच पर ‘X’ मार्क यह दर्शाता है कि ट्रेन बिना किसी कोच के चली गई है। आप सभी ने कभी न कभी ट्रेन में सफर के दौरान , ट्रेन के सामने से गुजरते हुए या फिर कहीं खड़ी हुई ट्रेन के लास्ट डिब्बे के पीछे बने हुए X के निशान को देखा तो जरूर होगा, पर ध्यान नहीं दिया होगा या फिर गौर नहीं किया होगा। रेलवे की दृष्टि से ये निशान बेहद जरूरी होता है जिसकी एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। दरअसल, ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे बना X का निशान बताता है कि ये ट्रेन का लास्ट कोच है।

सभी ट्रेनों के लास्ट डिब्बे पर ही X का निशान बनाया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि कि स्टेशन पर मौजूद लोगों और कर्मचारियों को ये पता चल सके कि पूरी ट्रेन गुजर चुकी है। सिक्योरिटी रीजन से ट्रेन के लास्ट डिब्बे पर X के निशान को सफेद और पीले रंग से बनाया जाता है।