May 17, 2024

जानिए स्ट्रीट फूड खाने के हेल्दी तरीके, नहीं आएगी कोई समस्या

Health/Alive News: दशहरा ने अपनी दस्तक दे दी हैं। वहीं लोग दशहरे के मेले में जाने के लिए तैयार बैठे हैं। कई लोग मेले से ज्यादा मेले में तैयार किये गए तरह तरह के व्यंजन को खाने के लिए जाते हैं। देखा जाये तो स्ट्रीट फ़ूड बच्चे हो या बूढ़े हर किसी का मनपसंदीदा खाना होता है। स्ट्रीट फ़ूड हमे कई तरह के नुक्सान भी पहुंचाता है जिससे कि हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा होने लगती हैं।लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहें हैं जिससे कि आप बेफिक्र होकर अपने मनपसंदीदा खाने का लुत्फ़ उठा सकते हैं। तो आइये जानते हैं इस खबर को थोड़ा विस्तार से

गोलगप्पे
गोलगप्पों को हेल्दी तरीके से खाने के लिए उसमें मीठी चटनी थोड़ा कम डलवाएं। आलू की स्टफिंग की जगह चने की स्टफिंग वाले गोलगप्पे खाएं।

पनीर टिक्का
पनीर से कई तरह की डिशेज बनाई जाती है, जिसमें से एक है पनीर टिक्का, जो एक बेहद पॉप्युलर डिश है। पनीर खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, तो जब भी स्ट्रीट फूड खाने का दिल हो, पनीर टिक्के का ऑप्शन चुनें। इसमें पनीर के साथ ही वेजिटेबल्स की मात्रा भी होती है। पनीर प्रोटीन का बहुत ही अच्छा सोर्स होता है।

मोमोज
मोमोज आपका फेवरेट स्ट्रीट है, तो इसे हेल्दी तरीके से खाने के लिए स्टीम्ड या तंदूरी मोमोज़ का ऑप्शन चुनें। फ्राइड खाने से बचें। एक तो मैदे का कवर वो भी डीप फ्राई। बहुत ही अनहेल्दी होता है।

सोया चाप
सोया हाई प्रोटीन होता है, इसे खाने में नुकसान नहीं है, लेकिन मलाई और फ्राइड सोया चाप से बचें। फ्राइड की जगह तंदूरी चाप ट्राई कर सकते हैं।

भेलपुरी
भेलपुरी स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। जिसे बनाने के लिए मुरमुरे, प्याज, सेव, टमाटर, इमली की चटनी, पुदीने की चटनी, नींबू का रस ही ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है। इनमें से कोई भी ऑप्शन अनहेल्दी नहीं होता।

समोसा
समोसा भी लगभग हर किसी का फेवरेट स्नैक होता है, लेकिन डीप फ्राई होने की वजह से बहुत अनहेल्दी भी होता है, तो समोसे खाते समय बस इस बात का ध्यान रखें कि समोसे का साइज छोटा हो और उसमें मटर और ड्राई फ्रूट भी डले हो।

नोट : अलाइव न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है, विभिन्न माध्यमों से जानकारी एकत्रित कर आप तक पहुंचाई जा रही है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करे। हमारी इसमें कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।