April 25, 2024

50 करोड़ की लागत से होगा खेलो इंडिया यूथ गेम का भव्य आगाज और समापन

Chandigarh/Alive News : हरियाणा में 4 फरवरी से शुरू होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम की पूरी बागडोर कंसलटेंसी कंपनियों के हाथों में होगी। मिली जानकारी के अनुसार खेलों के आगाज और समापन को भव्य और रंगारंग बनाने के लिए करीब 50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके तहत खिलाड़ियों के खाने-पीने से लेकर ठहरने और परिवहन समेत की अलग-अलग एजेंसी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। खेल विभाग इन एजेंसियों की कार्यप्रणाली पर निगरानी रखेगा। संभावना जताई जा रहा है कि खेलों की शुरुआत करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे। समापन पर भी कई बड़े स्टार को बुलाने की योजना है।

मिली जानकारी के अनुसार इस राष्ट्रीय स्तर के खेल आयोजन में 18 साल तक के करीब 10 हजार खिलाड़ियों के हिस्सा लेने की संभावना है। इसके अलावा प्रतियोगिताओं को व्यवस्थित तरीके से कराने के लिए केंद्र ने 20 और साई ने 25 करोड़ से अधिक का बजट तय किया है। इसके अलावा हरियाणा सरकार भी स्टेडियम बनाने और उनको ठीक करने पर 50 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च कर रही है। खेल विभाग ने अलग-अलग कार्य के लिए अलग-अलग एजेंसी को काम सौंप दिया है।

खेलों की तिथि आगे बढ़ने के कारण अब विभाग ने खेलों के शेड्यूल में भी बदलाव किया है। इसके तहत अब ज्यादातर खेल पंचकूला स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में ही कराए जाने हैं। वहीं वॉलीबाल, हैंडबाल के लिए पंचकूला में ही इंडोर स्टेडियम बनाया जा रहा है, जो जल्द ही तैयार हो जाएग। केवल साइक्लिंग दिल्ली, हॉकी शाहाबाद में और स्वीमिंग की प्रतियोगिताएं चंडीगढ़ में कराईं जाएंगी। बता दें कि इस बार इस बार खेलों की संख्या 19 से बढ़ाकर 25 कर दी गई है। इनमें पांच भारतीय पारंपरिक खेलों को भी शामिल किया गया है।