May 14, 2024

जूनियर रेडक्रॉस ने मानसिक स्वास्थ्य पर किया विशेष कार्यक्रम का अयोजन

Faridabad/Alive News: शिक्षा विभाग के आदेशानुसार राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा फरीदाबाद विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में परामर्श, मनोवैज्ञानिक एवम मेंटल हेल्थ पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया।

विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने बताया कि भारत में मनोवैज्ञानिक और मानसिक स्वास्थ्य विकार होने को कथित तौर पर शंका की दृष्टि से देखा जाता है और जो लोग मनोवैज्ञानिक और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी विकारों से पीड़ित हैं उनकी ओर ध्यान नहीं दिया जाता और वे समाज की मुख्यधारा से कटे रह जाते हैं। एक अनुमान के अनुसार आत्म अनुशासन और इच्छाशक्ति की कमी के परिणामस्वरूप मनोवैज्ञानिक और मानसिक विकार उत्पन्न हुए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ के अनुसार रोग या दुर्बलता का उपचार, शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और आध्यात्मिक तरीकों से अच्छी प्रकार से किया जा रहा है। मानसिक स्वास्थ्य को परिभाषित करने में यह कहा जा सकता है कि इस से एक व्यक्ति को अपनी क्षमताओं का पता चलता है यह आत्मविश्वास आता कि वे जीवन के तनाव के साथ सामना कर सकते हैं। इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित काउंसलर क्षमा रानी ने छात्राओं को व्यक्तिगत स्वास्थ्य और सुरक्षा संबंधी टिप्स भी सांझा किए। उन्होंने कहा कि अच्छा मानसिक संतुलन अपने या अपने समुदाय के लिए योगदान करने में सक्षम हो सकता हैं। इस सकारात्मक अर्थ में यह भी माना जा सकता है कि इस दुविधा से लड़कर और जीतकर मानसिक रूप से स्वस्थ्य व्यक्ति अच्छी तरह से किसी भी कार्य को कर सकता है।