May 5, 2024

जेएनवीएसटी: कक्षा छठवीं के लिए आवेदन करने का आज आखिरी मौका, ये है आवेदन से संबंधित पूरी डिटेल

New Delhi/Alive News: जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए आवेदन करने का आज आखिरी मौका है। इच्छुक अभ्यर्थी कक्षा 6 में प्रवेश के लिए आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in से अपना पंजीकरण करा सकते हैं। बता दें कि पहले, उम्मीदवारों को 30 नवंबर तक पंजीकरण करने की अनुमति थी जिसे बाद में 15 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दिया गया था।

कक्षा छठवीं के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों का जन्म 1 मई 2009 से 30 अप्रैल 2013 के बीच होना चाहिए। आवेदकों का किसी भी मान्यता प्राप्त सरकारी या सरकारी सहायता प्राप्त या फिर अन्य मान्यता प्राप्त स्कूलों या राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के ‘बी’ प्रमाणपत्र योग्यता पाठ्यक्रम से शैक्षणिक सत्र 2021-22 में कक्षा 5वीं पास होना अनिवार्य है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा के लिए पंजीकरण करने का यह आखिरी मौका हो सकता है। अधिक विवरण आधिकारिक वेबसाइट पर पाया जा सकता है।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें उल्लेख किया गया है कि कक्षा छठवीं जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के लिए यहां क्लिक करें। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15.12.2021 है।”

नाम, ईमेल आईडी आदि जैसी बुनियादी जानकारी के साथ पंजीकरण करने के लिए आगे बढ़ें। फिर आवश्यक विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें। फॉर्म की समीक्षा करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। डाउनलोड करें और भविष्य के उपयोग के लिए उसी का एक प्रिंटआउट रखें।
30 अप्रैल को होगी प्रवेश परीक्षा

ऐसे होगी परीक्षा
प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल 2022 को सुबह 11.30 बजे देश भर के सभी जेएनवी में आयोजित की जाएगी। परीक्षा दोपहर 1.30 बजे समाप्त होगी। उम्मीदवारों को मानसिक क्षमता, अंकगणित और भाषा परीक्षण जैसे विषयों से प्रश्न दिए जाएंगे। उम्मीदवारों से 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें 100 अंक होंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक विस्तृत जानकारी और अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें।