May 5, 2024

जेएनयूईई में प्रवेश परीक्षा 20 से 23 सितंबर तक किए जाएंगे आयोजित

New Delhi/Alive News : राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा, जेएनयूईई 2021 आयोजन 20 से 23 सितंबर तक किया जाएगा। बता दें कि यह परीक्षा विभिन्न यूजी, पीजी, एम.फिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की रही है। उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट jnuexams.nta.ac.in पर जा सकते हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एनटीए ने जेएनयूईई 2021 के लिए प्रवेश पत्र पहले ही जारी कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं किया है। वे आवेदन संख्या और पासवर्ड या आवेदन संख्या और जन्म तिथि के साथ लॉग इन करके अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें, कि यह परीक्षा पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश आदि राज्यों में 115 से अधिक परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र पर परीक्षा स्थल और परीक्षा का समय देख सकते हैं।

बता दें, कि परीक्षा तीन घंटे की अवधि के लिए सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को परीक्षा के समय से कम से कम दो घंटे पहले परीक्षा स्थल पर रिपोर्ट करना चाहिए। परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे और परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि वे सुबह 9:30 बजे शुरू होने वाली परीक्षा की सुबह की पाली के लिए 8:30 बजे के बाद परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं कर सकते हैं।

उम्मीदवार इन बातों का रखे ध्यान
उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान अपना एडमिट कार्ड और एक अधिकृत सरकारी आईडी प्रूफ जैसे पैन कार्ड या आधार कार्ड ले जाना होगा।
उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा हॉल में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे मोबाइल फोन, ईयरफोन की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक घड़ियां, ब्लूटूथ डिवाइस, कोई लिखित सामग्री या मुद्रित सामग्री परीक्षा हॉल में ले जाने की अनुमति नहीं है।

उम्मीदवार ध्यान दें, कि उन्हें मास्क पहनना होगा और सामाजिक दूरी बनाए रखनी होगी। परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले उम्मीदवारों के तापमान की जांच करेंगे। इसके अलावा, उम्मीदवारों को हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करना चाहिए और अधिकारियों को COVID-19 के किसी भी लक्षण विकसित होने पर सूचित करना चाहिए। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे मोटे तलवों वाले जूते न पहनें।