May 7, 2024

जीवा स्कूल में हिन्दी दिवस पर प्रतियोगिताएँ आयोजित

Faridabad/ Alive News : सेक्टर-21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में सफलतापूर्वक हिन्दी पखवाड़े का आयोजन किया गया। इस अवसर पर दोहा, श्लोक, नवरस एवं हिन्दी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । प्रतियोगिता में विद्यालय के छठी कक्षा से लेकर नौवीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया । यह प्रतियोगिता केवल एक प्रतियोगिता नहीं है बल्कि आज के इस आधुनिक युग में भारतीय संस्कारों एवं मूल्यों के प्रति आने वाली पीढ़ी को जागृत करने का कार्य भी करती है जिससे छात्रों में कत्र्तव्य परायणता, अनुशासन, सुचरित्रता, माता-पिता, गुरू एवं बड़ों का सम्मान, ईश्वर में श्रद्धा, सेवा-परोपकार एवं त्याग की भावना दृढ़ होती है। भारतीय संस्कृति अपने इन्हीं मूल्यों के कारण सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है ।

कार्यक्रम की शुरूआत कक्षा नौवीं की छात्रा अभिलाषा ने गणेश वंदना से की। इस प्रतियोगिता में कक्षा छठी एवं सातवीं के लिए दोहा एवं श्लोक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । वहीं कक्षा आठवीं के लिए नवरस एवं नौवीं के छात्रों के लिए वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। छठी के छात्रों ने दोहा एवं सातवीं के छात्रों ने श्लोक प्रतियोगिता में सुंदर ढंग से श्लोकों एवं दोहों का लय व गीत के साथ गायन किया व उनका अर्थ स्पष्ट करते हुए प्रतियोगिता में भाग लिया, वहीं आठवीं कक्षा के छात्रों ने नौ रसों का विवरण बड़े सुंदर ढंग से प्रस्तुत किया एवं नौवीं के छात्रों ने भी वाद-विवाद प्रतियोगिता में विभिन्न विषयों पर तार्किक ढंग से अपने-अपने विषयों को प्रस्तुत कर प्रतियोगिता को रोमांचक बना डाला।

छात्रों ने हिन्दी दिवस के अवसर पर तेनालीराम की कहानी पर लघु-नाटिका भी प्रस्तुत की। दोहा प्रतियोगिता में छठीं कक्षा की तनुश्री दूबे प्रथम, सौमिल यादव द्वितीय, पूर्वा रहेजा तृतीय स्थान पर रही एवं प्रिया मेरी अब्राहम को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। श्लोक प्रतियोगिता में नीति वाधवा प्रथम, कृषिथिका द्वितीय एवं श्रद्घा मौर्य तृतीय स्थान पर रहे। वहीं रुद्राक्ष अघाना को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। नवरस प्रतियोगिता में सिमरनजीत कौर को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, रोहन भाटी को सर्वश्रेष्ठ संवाद, दिशा तंवर को सर्वश्रेष्ठ परिधान और ओजस्वी भर्मी को सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए पुरस्कृत किया गया।

नौवीं कक्षा से सिमरन कुमारी को सर्वश्रेष्ठ वक्ता (विपक्ष में) और खुशबू वर्मा सर्वश्रेष्ठ वक्ता (पक्ष में) घोषित किया गया। निकिता सिंह रावत सर्वश्रेष्ठ विषय-वस्तु (पक्ष में), कोमल सैनी सर्वश्रेष्ठ विषय-वस्तु (विपक्ष में) घोषित की गई। वहीं प्रियांशी सर्वश्रेष्ठ अभिव्यक्ति (पक्ष में), अशमिता दास सर्वश्रेष्ठ अभिव्यक्ति (विपक्ष में) घोषित की गई।

अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान एवं उपाध्यक्ष श्रीमती चंद्रलता चौहान का मानना है कि जब तक छात्र अपनी संस्कृति की जड़ से जुड़े रहते हैं तब तक उनके चरित्र का विकास होता रहता है इसलिए आने वाली भावी पीढ़ी को उनके सांस्कृतिक मूल्यों से जोड़े रखना भी विद्यालय पाठ्यक्रम में भी शामिल होना चाहिए । कार्यक्रम के दौरान प्रधानाचार्या श्रीमती देविना निगम एवं प्रशासनिका मुक्ता सचदेव भी उपस्थित रहीं।