May 4, 2024

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ पर विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

Faridabad/Alive News: जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष में ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। इन कार्यक्रमों के आयोजन में विश्वविद्यालय के सामाजिक-सांस्कृतिक क्लब विवेकानंद मंच और ईको क्लब वसुंधरा का योगदान रहा। विवेकानंद मंच द्वारा स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष में ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ एक आनलाइन व्याख्यान का आयोजन किया, जिसमें अपराध मुक्त भारत संस्था के अध्यक्ष मैथिलीशरण गुप्ता मुख्य वक्ता रहे।

सत्र की अध्यक्षता कुलपति राज नेहरू ने की। सत्र का संयोजन निदेशक युवा कल्याण डाॅ. प्रदीप डिमरी ने किया तथा राष्ट्रीय युवा दिवस की थीम को लेकर संक्षिप्त परिचय दिया। सत्र को संबोधित करते हुए मैथिलीशरण गुप्ता जोकि मध्यप्रदेश पुलिस में महानिदेशक रहे है। देश के भविष्य को संवारने में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला।

राष्ट्र के विकास में युवाओं के सही उपयोग के बारे में बात की और स्वामी विवेकानंद के जीवन एवं विचारों के माध्यम से प्रतिभागियों को प्रेरित किया। पर्यावरण विभाग के वसुंधरा ईको क्लब द्वारा आयोजित एक अन्य व्याख्यान में सीएसआईआर- एनआईएससीपीआर की निदेशक डॉ रंजना अग्रवाल ने बतौर मुख्य वक्ता अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रीय युवा दिवस की सार्थकता तभी है जब हम आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ एवं संतुलित पर्यावरण देने का संकल्प लेंगे। ऑनलाइन व्याख्यान की संयोजिका डॉ रेणुका गुप्ता ने राष्ट्रीय युवा दिवस के बारे में संक्षिप्त रूप से परिचय दिया।