May 5, 2024

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में हर्षोल्लास से मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव

Faridabad/Alive News: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में देशभर में मनाया जा रहा आजादी का अमृत महोत्सव जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद में देशभक्ति के साथ हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विश्वविद्यालय परिसर में ध्वजारोहण किया। विश्वविद्यालय द्वारा स्वतंत्रता दिवस को ‘विकास पर्व’ के रूप में मनाया जा रहा है और इस दिन लगभग 70 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया जा रहा है।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विश्वविद्यालय परिसर में ध्वजारोहण किया और स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। कुलपति ने एनसीसी कैडेट, एनएसएस वालंटियर्स तथा सुरक्षा कर्मचारियों द्वारा प्रस्तुत मार्च पास्ट की सलामी ली। इस अवसर विद्यार्थी ने देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत सांस्कृतिक गीत-संगीत की प्रस्तुति दी। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस पर सभी को शुभकामनाएं दी तथा स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि युवाओं को महान स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। 75वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर मनाये जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव को ऐतिहासिक बताते हुए कुलपति ने युवाओं से राष्ट्र निर्माण में अपनी अहम भूमिका सुनिश्चित करने का आह्वान किया। उन्होंने विश्वविद्यालय की उपलब्धियों एवं ढांचागत विकास योजनाओं की प्रगति एवं नई परियोजनाओं से अवगत करवाया तथा सभी से विश्वविद्यालय की प्रगति में योगदान देने का आग्रह किया।

समारोह का समापन राष्ट्रगान से हुआ। समारोह में कुलसचिव डाॅ. एस.के. गर्ग, सभी संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, विश्वविद्यालय के अधिकारी, कर्मचारी तथा काफी संख्या में विद्यार्थी सम्मिलित हुए। कार्यक्रम का आयोजन निदेशक, युवा कल्याण डॉ प्रदीप कुमार तथा डिप्टी डीन डॉ. अनुराधा पिल्लाई की देखरेख में किया गया।