May 2, 2024

जे.बी स्कूल के बच्चों ने किए वृक्षारोपण

Faridabad/Alive News : तिलपत गांव स्थित जे.बी पब्लिक स्कूल में सिक्किम राज्य स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में 20 दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बच्चों ने स्कूल के प्रांगण में 20 वृक्ष रोपित किए। वृक्ष करने के साथ बच्चों ने आगामी जुलाई माह में 200 वृक्ष लगाने की भी प्रतिज्ञा ली।

इस मौके पर स्कूल के प्राचार्य अजय जयसवाल ने बच्चों को संबोधित करते हुए बताया कि भारत पूर्वोत्तर भाग में स्थित एक पर्वतीय राज्य है। अंगूठे के आकार का यह राज्य पश्चिम में नेपाल, उत्तर तथा पूर्व में चीनी तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र तथा दक्षिण-पूर्व में भूटान से लगा हुआ है। भारत का पश्चिम बंगाल राज्य इसके दक्षिण में है। यह अपनी हरियाली के लिए प्रसिद्ध राज्य है

इस अवसर पर मंच के संचालक बलराम आर्य ने बताया कि योग शिविरों में सुयोग्य शिक्षक रवि रंजन आर्य के कुशल मार्गदर्शन में लाठी, कराटे, भाला, छुरी, सर्वांग सुन्दर व्यायाम के साथ-साथ योगासन, प्राणायाम और ध्यान का प्रशिक्षण दिया जाएगा ।

साथ ही भारतीय संस्कृति, इतिहास और आदर्शों के बारे में भी बताया जायेगा । शिविर के दौरान विद्वानो के प्रवचनों एवं उपदेशों से आर्यवीरों को बौद्धिक और आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त होगा। इस अवसर पर आरती जैस्वाल रवि रंजन राकेश श्याम आदि समस्त विद्यालय परिवार मौजूद रहे।