May 4, 2024

आईटीआईः 2 वर्षीय कोर्स करने वाले विद्यार्थी सेकेंड-ईयर में प्रमोट, 1 वर्षीय कोर्स के विद्यार्थियों की होगी परीक्षा

Chandigarh/Alive News: कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने कोरोना को देखते हुए विद्यार्थियों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। आईटीआई में 2 वर्षीय कोर्स कर रहे प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा लिए ही प्रमोट करके द्वितीय वर्ष में कर दिया है। विभाग के इस फैसले का लाभ प्रदेशभर की 414 आईटीआई में शिक्षा ग्रहण कर रहे करीब 40 हजार विद्यार्थियों को मिलेगा। जिन विद्यार्थियों ने एक वर्षीय कोर्स में दाखिला लिया हुआ है उन्हें परीक्षा देनी होगी।

विभाग ने सभी प्रिंसिपल को आदेश जारी कर दिए हैं कि 2 वर्षीय कोर्स में पढ़ाई कर रहे प्रथम वर्ष के किसी भी विद्यार्थी की परीक्षा न ली जाए। उन्हें द्वितीय वर्ष में दाखिला दिया जाए। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 12 जनवरी तक शिक्षण संस्थान बंद किए गए हैं। इन दिनों आईटीआई में परीक्षाएं चली हुई थी। प्रेक्टिकल की परीक्षाएं पहले हो चुकी हैं। अब थ्योरी की परीक्षाएं होनी थी। इसी बीच कोरोना संक्रमण की वजह से शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं।

विद्यार्थियों के स्वास्थ्य व सुरक्षा के मद्देनजर विभाग ने फैसला लिया कि जिन विद्यार्थियों ने आईटीआई में दो वर्षीय कोर्सों में दाखिला लिया हुआ है और प्रथम वर्ष में पढ़ाई कर रहे हैं, उनकी परीक्षाएं न लेकर द्वितीय वर्ष में प्रमोट कर दिया जाए। हालांकि प्रमोट होने का यह फायदा एक वर्षीय कोर्स में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को नहीं मिलेगा। एक वर्षीय कोर्स में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों की परीक्षा होगी।

बच्चों को दूसरी साल में भी राहत
पहले 10वीं में बिना परीक्षा दिए पास हुए अब आईटीआई में भी प्रमोटआईटीआई में 10वीं कक्षा के बाद विद्यार्थी दाखिला लेते हैं। वर्ष 2020 में कोरोना संक्रमण की वजह से 10वीं कक्षा की सभी परीक्षाएं नहीं हो पाई थी। बाद में विभाग ने विद्यार्थियों को बिना परीक्षाएं लिए ही प्रमोट कर दिया था। उसके बाद कोरोना संक्रमण की वजह से आईटीआई में दाखिले लेट हुए।