May 2, 2024

वरिष्ठ नागरिकों के हितों के लिए बनाए गए कानून की दी जानकारी

Faridabad/Alive News: महिला पुलिस थाना बल्लभगढ़ प्रभारी इंस्पेक्टर नेहा राठी व उनकी टीम के साथ मिलकर थानाक्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों के साथ एक बैठक आयोजित करके वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल, उनके भरण-पोषण तथा मूलभूत सुविधाओं के लिए बनाए गए कानून के बारे में उन्हें जानकारी दी। इस सम्मेलन में वरिष्ठ नागरिक कमेटी मेंबर्स तथा वरिष्ठ नागरिकों ने सक्रिय रूप से हिस्सा लिया।

मीटिंग में वरिष्ठ नागरिकों को जानकारी देते हुए इंस्पेक्टर सविता ने नागरिकों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करते हुए बताया की प्रत्येक पुलिस स्टेशन में वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए 5 सदस्य कमेटी गठित की गई है जिसमें दो पुलिस अधिकारी तथा तीन अन्य नागरिकों को शामिल किया गया है। नियुक्त किए गए दो पुलिस अधिकारियों में एक अधिकारी इस कमेटी का नोडल ऑफिसर होता है।

वरिष्ठ नागरिकों की दवा पानी, मल्टी सर्विस डे केयर सेंटर के प्रावधानों तथा मुफ्त कानूनी सलाह के बारे में जानकारी दी गई। वरिष्ठ नागरिक कमेटी द्वारा वृद्धजनों की समस्याओं एवं सुझावों को सुना। फरीदाबाद पुलिस द्वारा जारी वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर 7290010000 के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही वहां पर उपस्थित सभी को वरिष्ठ नागरिक रजिस्ट्रेशन के बारे विस्तारपूर्वक बताया।