May 16, 2024

बाजारों में बढ़ता अतिक्रमण बन रहा है ट्रैफिक जाम का कारण

Faridabad/Alive News: त्यौहारी सीजन में शहर के बाजारों में बढ़ता अतिक्रमण ट्रैफिक व्यवस्था को बिगाड़ रहा है। हालात यह हैं कि बाजार की चौड़ी सड़कें दुकानों के खुलने के साथ ही सिकुड़ती जाती हैं। जैसे ही दिन चढता है दुकानदार अपनी दुकान का सामान सड़क पर सजा देते है, वैसे वैसे अतिक्रमण का दायरा भी बढ़ जाता है। बाजार में दुकानों के बाहर बनी अघोषित पार्किंग और सड़क पर सजे सामान दिनभर जाम का कारण बन रहे हैं। लगातार शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को बिगाड़ रहे है।

सेक्टर 28, 29 लिंक रोड पर अतिक्रमण

सबसे ज्यादा अतिक्रमण वाले बाजार
फरीदाबाद के सेक्टर 28, 29 लिंक रोड पर, ओल्ड फरीदाबाद और एनआईटी की मुख्य मार्केट में सड़क पर दुकानदारों ने कई फीट बाहर टैंट लगाकर समान सजाया हुआ है। वहीं, दूसरी तरफ मार्केट में आने वाले लोगों ने सड़क पर ही पार्किंग बना ली है। ऐसे में 12 मीटर चौड़ी सड़क अतिक्रमण के कारण सिकुड़ कर मात्र 3 मीटर की रह गई है। इसके अलावा सड़क के दोनों ओर फुटपाथ पर रेहड़ी-पटरी दुकानदारों का कब्जा है।

जाम में फंस भारी-हल्के वाहन

दुकानदार ने भी किया कब्जा
अपनी दुकान के काउंटर शटर से करीब तीन से दस फीट आगे रखते हैं और सामान सड़क तक फैलाया हुआ हैं। इसके अलावा दुकानों पर आने वाले ग्राहक सड़क पर ही बाइक खड़ी कर रहे है। सड़क पर अतिक्रमण और कब्जे की वजह से भारी-हल्के वाहन जाम में फंस रहे है। लगातार शिकायत और आंदोलन की चेतावनी के बाद भी नगर निगम के अधिकारी अतिक्रमण विरोधी मुहिम नहीं चला पा रहे है। जिससे शहर की मार्केट के दुकानदारों के हौंसले लगातार बुलंद होते जा रहे हैं।