May 6, 2024

ऑनलाइन टिकट बुकिंग के बदले नियम, मोबाइल और ई-मेल वेरिफाई करना होगा जरूरी

New Delhi/Alive News : अगर आपने लंबे समय से ट्रेन टिकट बुक नहीं किया है तो हो सकता है कि IRCTC के नए नियमों के बारे में आपको पता न हो. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ने ऑनलाइन टिकट को लेकर कुछ नए नियम लागू किए हैं. IRCTC ने यात्रियों से कहा है कि वो इस बात को सुनिश्चित कर लें कि उन्होंने अपना वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा कर लिया हो, जिसमें ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर भी शामिल हैं.

टिकट बुकिंग पर IRCTC का नया नियम
वेरिफिकेशन की ये प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही कोई यात्री ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेगा. हालांकि ये प्रक्रिया बेहद आसान है और बमुश्किल एक मिनट में पूरी हो जाती है, आप इसे घर बैठे बड़े आराम से कर सकते हैं. हालांकि नियमित टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा. भारतीय रेलवे के तहत IRCTC ऑनलाइन टिकट बेचता है. टिकट के लिए यात्री इस पोर्टल पर लॉगइन और पासवर्ड बनाते हैं. और फिर ऑनलाइन बुकिंग का लाभ उठाते हैं. लॉगइन पासवर्ड बनाने के लिए ईमेल और फोन नंबर की जानकारी देनी होती है. यानी आप ईमेल और फोन नंबर वेरीफाई होने पर ही टिकट बुक कर सकते हैं.

ट्रेन से ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए IRCTC की वेबसाइट पर जाना होता है. टिकट ऑनलाइन बुक करने से पहले, यात्रियों से पोर्टल पर एक लॉग-इन आईडी और पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाता है. इसलिए लॉग-इन पासवर्ड बनाने के लिए यात्रियों को अब अपना रजिस्टर्ड ई-मेल और फोन नंबर देना होगा. दोनों चीजों के वेरिफाई होने के बाद कोई भी व्यक्ति आसानी से टिकट बुक कर सकता है.

ई-मेल आईडी और फोन नंबर का वेरिफिकेशन
1- जैसे ही आप IRCTC पोर्टल में लॉग-इन करेंगे, वेरिफिकेशन के लिए एक नया पेज या विंडो खुलेगी
2- यहां पर आपको अपना पहले से रजिस्टर्ड ई-मेल और मोबाइल नंबर डालकर सबमिट करना होगा
3- एक बात का ध्यान रखें कि पेज की दाईं तरफ वेरिफिकेशन का विकल्प है और बाईं तरफ एडिट करने का ऑप्शन
4- अगर ई-मेल, फोन नंबर की जानकारी में बदलाव करना है, तो बाईं तरफ दिए गए एडिट ऑप्शन से कर सकते हैं
5- सारी जानकारियां सही तरीके से भरने के बाद आपके दिए गए फोन नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा
6- इस OTP को पोर्टल पर डालते ही आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा
7- इसी तरह से ई-मेल को भी वेरिफाई करना होगा.