May 19, 2024

अवैध रूप से बनी दो करोड़ से अधिक कीमत की विदेशी और देसी ब्रांड की सिगरेट बरामद

Faridabad/Alive News: मुख्यमंत्री उड़न दस्ता की टीम ने डबुआ पाली रोड पर अवैध रूप से चल रही विदेशी और देसी ब्रांड की सिगरेट बनाने वाली कंपनी पर छापा मार कर 51 हज़ार से अधिक सिगरेट की डबिया बरामद की है। मुख्यमंत्री उड़न दस्ता को एक पत्र के माध्यम से सुचना मिली थी कि एक कंपनी में अवैध रूप से देसी और विदेशी ब्रांड की सिगरेट बिना कोटपा अधिनियम के विरूद्ध डबिया तैयार कर मार्किट में सप्लाई की जा रही है।मुख्यमंत्री उड़न दस्ता की टीम ने एक एनजीओ के साथ मिलकर निधि तम्बाकू कंपनी पर छापेमारी की जहा से 2 करोड़ से अधिक कीमत की विदेशी और देसी ब्रांड की सिगरेट बरामद हुई है।

सोमवार को मुख्यमंत्री उड़न दस्ता को एक गुप्त सूचना प्राप्त हुई कि प्लाट नंबर 10 डबुआ पाली रोड फरीदाबाद में निधि तम्बाकू कंपनी में अवैध रूप से विदेशी तथा देशी ब्रांड की सिगरेट बनाई जाती है जिस की पैकिंग पर भी वैधानिक चेतावनी नहीं छापी जाती है।
इस सूचना के सम्बंध में मुख्यमंत्री उड़न दस्ता फरीदाबाद की टीम द्वारा स्थानीय पुलिस और एक NGO की मदद से देर रात को उक्त प्लांट को चेक किया। चेकिंग के दौरान इस तम्बाकू कंपनी में सिगरेट बनती हुई पाई गई।

कर्मचारियों से पूछताछ में पता चला कि इस कंपनी के मालिक सत्येंद्र सेक्टर 21 के रहने वाले है। यह कम्पनी करीब 3 साल से चल रही है। यहाँ पर मात्र निधि पेरिस नाम के ब्रांड का लाइसेंस लिया हुआ है व उसके साथ ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए अन्य देशी और विदेशी कंपनियों के नाम की सिगरेट भी बनाई जाती है। इस फैक्ट्री के खिलाफ पहले भी मामला दर्ज किया जा चूका है।

मुख्यमंत्री उड़न दस्ता की टीम के निरीक्षण के दौरान कंपनी में पेरिस, ब्लैक, असलीटे तथा रेली, रैक्सी ब्रांड के सिगरेट के तैयार पैकेट पाए गए। इन पर कोटपा के नियमानुसार डबी पर वैधानिक चेतावनी की एडवरटाइजिंग प्रिंट नही पाई गई और ना ही कंपनी की तरफ से निरीक्षण अधिकारियो को कोई लाइसेंस नहीं दिखा पाए। निरीक्षण के दौरान कंपनी में लगभग 2 करोड़ 7 लाख रुपए से अधिक कीमत के 51760 पैकेट सिगरेट बरामद हुई जो अवैध थी और भारत मे इस प्रकार के पैकेट बेचना भी बैन है।

सिगरेट की दबियो पर कोटपा का निर्धारित चेतावनी भी प्रिंट नही पाई गयी। इस मामले में NGO द्वारा दी गई शिकायत के आधार पर थाना डबुआ में मामला दर्ज कराया गया है। अब स्थानीय पुलिस द्वारा नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है।