May 6, 2024

सीबीएसई के चेयरमैन को आइपा ने लिखा पत्र, बोर्ड परीक्षा फीस माफ करने की अपील की

Faridabad/Alive News : ऑल इंडिया पेरेंट्स एसोसिएशन (आईपा) ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के चेयरमैन को पत्र लिखकर कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा की फीस माफ करने की अपील की है। आईपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ एडवोकेट अशोक अग्रवाल ने अपने पत्र में लिखा है कि कोरोना की पहली व दूसरी लहर से मिडिल क्लास अभिभावकों की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है। वह अपने बच्चे की मासिक ट्यूशन फीस भी बड़ी मुश्किल से जमा करा रहे हैं। अब वे बोर्ड परीक्षा शुल्क जमा कराने की स्थिति में नहीं है अतः सीबीएसई को यह शुल्क माफ कर देना चाहिए।

आईपा ने सीबीएसई के चेयरमैन को बताया है कि कई अभिभावकों ने स्कूल संचालकों द्वारा वार्षिक, डेवलपमेंट, दाखिला व अन्य फंडों में मांगे जा रहे शुल्क को ना देने के कारण अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल से निकालकर सरकारी स्कूलों में दाखिला करा दिया है। आइपा ने कहा है कि बोर्ड परीक्षा शुल्क जमा ना कराने की स्थिति में बच्चे बोर्ड की परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे, इससे उनका साल खराब हो जाएगा। अतः बच्चों के भविष्य की खातिर बोर्ड परीक्षा की फीस माफ कर दी जाए। आइपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश शर्मा ने कहा है कि सीबीएसई बोर्ड के चेयरमैन को याद दिलाया गया है गत वर्ष कोरोना के प्रभाव को देखते हुए शिक्षा सत्र 2020-21 की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं नहीं हुई थी। लेकिन सीबीएसई ने अभिभावकों से बोर्ड परीक्षा शुल्क प्राप्त कर लिया था। जिसको आईपा के अनुरोध के बाद भी अभिभावकों को वापस नहीं किया गया है।

अब शिक्षा सत्र 21-22 में बोर्ड परीक्षा शुल्क के रूप में दो से तीन हजार रुपए 30 सितंबर तक जमा कराने को कहा गया है उसके बाद 2 हजार रुपये का जुर्माना वसूलने की बात कही गई है। आइपा का कहना है कि गत वर्ष बोर्ड परीक्षा न होने के बावजूद वसूले गए परीक्षा शुल्क को वर्तमान बोर्ड परीक्षा शुल्क में एडजस्ट मानकर इस साल का बोर्ड परीक्षा शुल्क कर माफ कर दिया जाए और बोर्ड परीक्षा शुल्क न देने वाले किसी भी अभिभावक के बच्चे को बोर्ड परीक्षा में बैठने से ना रोका जाए।