May 4, 2024

इग्नूः जनवरी सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट कल, ऐसे करें अप्लाई

New Delhi/Alive News: इग्नू जनवरी सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट कल है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी कल ओपन एंड डिस्टेंस मोड और ऑनलाइन प्रोगाम्स के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को बंद कर देगा। ऐसे में, जिन उम्मीदवारों ने अभी इस सेशन के लिए आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक साइट के माध्यम से जाकर ignou.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि, सार्टिफिकेट और सेमेस्टर आधारित प्रोगाम को छोड़कर सभी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। इसके बाद ही आवेदन करना चाहिए, क्योंकि फॉर्म में गड़बड़ी होने पर एप्लीकेशन रिजेक्ट भी हो सकता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें। वहीं अप्लाई आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार नीचे दिए गए इन आसान स्टेप्स का पालन कर सकते हैं।

इग्नू जनवरी सेशन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर, जनवरी 2022 सत्र के लिए ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन प्रवेश लिंक आधारित प्रोगाम को छोड़कर) 25 मार्च 2022 तक खुला है। इसके बाद अपने आप को पंजीकृत करें। इसके बादअपने क्रेडेंशियल दर्ज करें और लॉग इन करें। अब आवेदन पत्र भरें, और दस्तावेज अपलोड करें। वहीं अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करें, और सबमिट पर क्लिक करें।

आवेदन पत्र डाउनलोड करें, आगे उपयोग के लिए एक प्रिंट आउट लें। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी की ओर से विभिन्न विषयों में 200 से अधिक प्रोगाम संचालित किए जाते हैं। इनमें मास्टर्स डिग्री, स्नातक डिग्री, पीजी और डिप्लोमा और डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट प्रोग्राम सहित अन्य प्रोगाम्स शामिल हैं। वहीं उम्मीदवार, ध्यान दें कि इग्नू जनवरी सेशन से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर जाकर सकते हैं।