May 11, 2024

रिलीज हो गए इग्नू बीएड प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड, कल होगा एग्जाम

New Delhi/Alive News: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने 5 जनवरी, 2024 को इग्नू बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए हॉल टिकट जारी कर दिए हैं। इग्नू ने बीएड समेत पीएचडी, बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस टेस्ट क लिए भी एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट http://ignou.ac.in पर रिलीज किए हैं। एग्जाम में शामिल होने जा रहे परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर जाकर इसे डाउनलोड कर लें।

इग्नू की ओर से जारी सूचना के अनुसार, पीएचडी, बीएससी नर्सिंग और बीएड प्रवेश परीक्षा रविवार, 7 जनवरी 2024 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। बता दें कि पीएचडी परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक, बीएससी नर्सिंग सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और बीएड परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित की जाएगी। वहीं, इग्नू बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 का आयोजन 2 घंटे के लिए किया जएगा। परीक्षा में 100 एमसीक्यू प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होग।

सबसे पहले उम्मीदवारों को इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद, होम पेज पर उपलब्ध संबंधित प्रवेश परीक्षा 2024 हॉल टिकट लिंक पर क्लिक करें। लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।आपका हॉल टिकट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। हॉल टिकट जांचें और पेज डाउनलोड करें। आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रख लें। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद उसमे दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और उसके अनुसार ही एग्जाम सेंटर पर पहुंचे। वहीं, परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए।