May 20, 2024

चेहरे पर नेचुरल ग्लो चाहती है तो, हल्दी है फायदेमंद

Health/Alive News: हल्दी एक ऐसी प्राकृतिक औषधि है जो हमें कई तरह की शारीरिक समस्याओं सहित त्वचा संबंधित समस्याओं से भी सुरक्षित रखती है। हल्दी का उपयोग त्वचा की देखभाल के लिए कोई आज से नहीं बल्कि सालों से किया जा रहा है। त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में हल्दी बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की लालिमा को शांत करने, दाग-धब्बों को कम करने, त्वचा को चमकदार बनाने और एक्ने की समस्या से छुटकारा दिलाने में प्रभावशाली होते हैं।

त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए हल्दी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण चेहरे को मुंहासों और पिंपल से सुरक्षित रखकर प्राकृतिक चमक प्रदान करते हैं।

त्वचा की रंगत में सुधार के लिए हल्दी बहुत उपयोगी होती है। यह त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करती है। इसके साथ ही त्वचा को एकसार भी बनाती है। हल्दी को रात में लगाकर सोने से त्वचा में निखार आता है।

ऑयली त्वचा वाले लोगों के लिए हल्दी बहुत ही अच्छी मानी गई है। हल्दी का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से सीबम का निर्माण रेगुलेट होता है। सीबम एक प्रकार का ऑयली पदार्थ है। जिसके प्रभाव को कम करने के लिए रात को सोते समय हल्दी से बना फेस पैक का उपयोग करें और ऑयली त्वचा से छुटकारा पाएं।

जिन लोगों की त्वचा ड्राई होने से दरार, बेजान, डल और डिहाइड्रेटेड आदि समस्याएं उत्पन्न होती हैं। उनके लिए हल्दी बहुत लाभदायक हो सकती है। यह त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करती है। हल्दी त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर गहराई से हाइड्रेट करती है।

किसी को भी अगर एक बार स्ट्रेच मार्क्स हो जाए तो यह आसानी से नहीं जाते। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में अंदर तक जाकर हाइड्रेट करते हैं। जिसके सहयोग से स्ट्रेच मार्क्स के निशान को हल्का करने या खत्म करने में मदद मिलती है।

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल सहित निम्न प्रकार के तत्व मौजूद होते हैं। जो घाव, चोट को हील करके निशान को कम करने में मदद करते हैं। हल्दी के उपयोग से पुराने दाग-धब्बों को भी नियमित इस्तेमाल से कम किया जा सकता है।