May 20, 2024

सुंदर और हेल्दी नेल्स पाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर एक डाइट बेहद जरूरी, पढ़िए खबर

Health/Alive News: खास तौर पर महिलाओं में इसका खासा क्रेज होता है।  खूबसूरत और मजबूत नाखून आपकी पर्सनैलिटी में चार-चांद लगा देते हैं। नाखूनों की देखभाल के लिए महिलाएं अक्सर तरह-तरह के महंगे मैनीक्योर का सहारा लेती हैं, लेकिन फिर भी नाखून बार-बार टूटते नजर आते हैं। ऐसे में किसी फंक्शन या खास मौके पर तैयार होने के लिए नेल एक्सटेंशन की मदद लेनी पड़ती है। बता दें, नाखूनों की सही केयर के लिए शरीर को अच्छे पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। 

नाखूनों की ग्रोथ के लिए विटामिन ए और सी बेहद जरूरी होते हैं। आप भी इन्हें मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो इनसे भरपूर फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। खट्टे फल और हरी-सब्जियां इनमें आपकी मदद कर सकती हैं। इससे कोलेजेन डेवलपमेंट बूस्ट होता है, जिससे नाखून मजबूत और हेल्दी रहते हैं।

कैल्शियम से भरपूर चीजें खाने से भी आपके नाखून बेहतर होते हैं। ऐसे में आपके लिए दही एक बेस्ट ऑप्शन है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड आपके नाखूनों की चमक को बढ़ाता है और इनके आसपास की डेड स्किन को भी निकालने में मददगार होता है।

बायोटिन एक ऐसा विटामिन है जिसकी कमी होने पर नाखून या बाल कमजोर होने लगते हैं। यह नए सेल्‍स के निर्माण और प्रोटीन बिल्डिंग में मददगार होता है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में दूध, अंडा या मछली आदि को शामिल कर लेना चाहिए।

नाखूनों के सेल्‍स तक ऑक्‍सीजन पहुंचाने में आयरन का खास रोल होता है। पीले होकर टूट रहे नाखूनों को चमकदार और स्ट्रांग बनाने के लिए आपको आयरन रिच फूड अपने आहार में शामिल करना चाहिए। ऐसे में आप नट्स, अंडा या हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों का सेवन कर सकते हैं।

सुंदर और हेल्दी नेल्स चाहते हैं तो बॉडी में हो रही प्रोटीन की कमी पर भी ध्यान देना चाहिए। इसकी कमी से भी आसानी से नाखून टूटने लगते हैं। ऐसे में ख्याल रखें कि प्रोटीन युक्त फूड को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लें। इनमें आप दाल, बीन्‍स, चिकन आदि का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर में नए सेल्‍स का निर्माण होगा और पुराने सेल्स को मजबूती भी मिलेगी।