May 19, 2024

37वां सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्त-शिल्प मेला-सबकुछ सुव्यवस्थित, नहीं होगी कोई परेशानी

Faridabad/Alive News : 37वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में मेला प्रबंधकों की ओर से आने वाले पर्यटकों के लिए सभी प्रकार की सुविधाओं का ख्याल रखा गया है। हर चीज इतनी सुव्यवस्थित तरीके से की गई है कि पर्यटकों को यहां घूमने, सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने तथा लजीज व्यंजनों का स्वाद चखने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

ये रहेंगी मेले में सुविधाएं

टिकट काउंटर
आगंतुकों की सुविधा के लिए द्वारों पर टिकट काउंटर स्थापित किए गए हैं। यहां से टिकट ले सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन बुक माई शो डॉट कॉम पर भी टिकट की सुविधा है।

पोस्ट ऑफिस
भारतीय डाक विभाग की तरफ से मेला ग्राउंड में डाक पार्सल सहित अन्य सुविधाओं के लिए भी पोस्ट ऑफिस स्थापित किया गया है।

फूड वेंडिंग पॉइंट तथा फूड कोर्ट
आगंतुक इस मेले में स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद ले सकें इसके लिए फूड वेंडिंग पॉइंट बनाए गए हैं। यहां पर बैठकर आराम से पर्यटक विभिन्न व्यंजनों का मजा चक सकते हैं।

शौचालय
मेले में आने वाले पर्यटकों के लिए जन सुविधाओं का भी विशेष ख्याल रखा गया है। यहां पर साफ शौचालय का निर्माण किया गया है। स्वच्छता का विशेष प्रबंध यहां पर किया गया है।

औषधालय
मेले में आने वाले आगंतुकों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए औषधालय स्थापित किया गया है। यहां पर विभिन्न प्रकार की सुविधा भी मौजूद है। यहां पर दवाइयां भी उपलब्ध है।

पुलिस
यहां आने वाला पर्यटक अपने आप को पूरी तरह से सुरक्षित महसूस करें इसके लिए हरियाणा पुलिस की ओर से विशेष सुरक्षात्मक प्रबंध किए गए हैं। मेला ग्राउंड में स्थापित पुलिस चौकी के अलावा मेले स्थल पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस की निगरानी है।

बैंक
आगंतुकों के लिए मेले में बैंकों की ब्रांच भी स्थापित की गई है। यहां पर नागरिकों कैश निकालने के लिए एटीएम लगाए गए हैं। इसके साथ ही बैंक से जुड़ी अन्य योजनाओं के बारे में भी यहां पर जानकारी दी जा रही है।

घोषणा बूथ
पर्यटकों की सुविधा के लिए मेला स्थल में मुख्य द्वार के कुछ दूरी पर घोषणा बूथा या यूं कहें कि खोया-पाया बूथ स्थापित किया गया है। यहां से लगातार आवश्यक सूचनाओं की घोषणा की जाती है।

छोटी-बड़ी चौपाल
सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्त-शिल्प मेले में विभिन्न देशों के गीत-संगीत व नृत्य देखने का मौका मिलेगा। दिनभर यहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रहेगी।