April 25, 2024

रात में बार-बार जाते हैं बाथरूम तो हो जाए सतर्क, अधिक यूरिन आना बीमारी का संकेत

क्या आप अक्सर आधी रात को पेशाब करने के लिए उठते हैं? फिर, यह निश्चित रूप से चिंता का कारण है। दरअसल, जब आप सोते हैं तो गुर्दे में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है जिससे अधिक यूरिन आ सकता है। वहीं, बार-बार पेशाब आना बीमारी का संकेत भी देता है, जिसे हल्के में लेना सेहत पर भारी पड़ सकती है। चलिए आपको बताते हैं बार-बार यूरिन क्यों आता है…

आइए जानते हैं कि हम रात में पेशाब करने के लिए क्यों उठते हैं।
असंतुलित हार्मोन्स

शरीर में एंटीडाययूरेटिक हार्मोन की कमी के कारण भी आपको रात में बार-बार यूरिन के लिए उठना पड़ सकता है। यह हार्मोन किडनी की द्रव के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। शरीर में इसकी कमी होने पर बार-बार पेशाब आता है।

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन
बहुत देर तक यूरिन रोककर रखने से यूटीआई हो सकता है। यूटीआई के कारण होने वाली जलन को दूर करने के लिए बार-बार पेशाब करने की आवश्यकता महसूस हो सकती है।

सूजे हुए पैर
अगर आपके पैरों के निचले हिस्से हर समय सूजे हुए रहते हैं तो यह चिंता का विषय है। इस स्थिति को एडिमा कहा जाता है, जिसके कारण रात में बार-बार पेशाब आता है। कुछ मिनटों के लिए पैरों को ऊपर रखें। इससे शरीर के निचले हिस्से में द्रव समान रूप से वितरित होगा, जिससे यह समस्या कुछ कम हो जाएगी।

डायबिटीज
दरअसल, शरीर में अतिरिक्त रक्त शर्करा को बाहर निकालने के लिए बार-बार यूरिन आता है। ऐसे में अगर आपको भी यह समस्या है तो डायबिटीज चेकअप करवाएं।

गर्भाशय कैंसर
अंडाशय में सिस्ट, गर्भाशय कैंसर और अन्य स्थितियों में इनका आकार बढ़ा हो जाता है। ऐसे में यह अंग मूत्राशय पर दबाव डाल सकते हैं, जिससे बार-बार यूरिन आता है। ऐसे में इसे हल्के में ना लें।

अधिक लिक्विड पीना
यह पेशाब करने के सबसे आम कारणों में से एक है। जितना अधिक आप पानी पीते हैं, उतना ही आप पेशाब करते हैं। डॉक्टरों के अनुसार, सोने से 2 घंटे पहले आखिर बार तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए।

कैफीन/शराब का सेवन
अगर आप सोने के समय शराब पीते हैं तो यह शरीर में यूरिन को बढ़ा सकता है। सोने से कम से कम 3 घंटे पहले शराब पी लेनी चाहिए।

ब्लैडर प्रोलैप्स
कुछ महिलाओं को बार-बार पेशाब आने का अनुभव होता है, खासकर प्रसव के बाद। यह एक कमजोर मूत्राशय के कारण हो सकता है। ऐसे में आपको चेकअप करवाना चाहिए।