April 28, 2024

फ्रिज में बिल्कुल भी ना रखें ये फूड्स, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

New Delhi/Alive News : आज के समय में खाने-पीने की चीजों को लाते ही फ्रिज में रह देते है कि अब ये खराब नहीं होगी। ऐसे में हम कई बार ऐसी चीजें फ्रिज में रख देते हैं जो सेहत पर बुरा असर डालती है। कई खाद्य पदार्थों के लिए कोल्ड स्टोरेज एक आवश्यकता है, लेकिन फ्रिज की ठंडी हवा कुछ हेल्दी फेवरेट चीजों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। इन खाद्य पदार्थों को फ्रिज से बाहर रखकर सबसे बेहतर है। जानिए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें प्रिज में नहीं रखना चाहिए।

अंडा
अंडे को ज्यादा दिनों तक चलाने और ताजा रखने के चक्कर में हम उसे फ्रिज में स्टोर कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि कम तापमान में अंडों के पोषक तत्व कम हो जाते हैं। इसके साथ इसका असली स्वाद भी चला जाता है। फ्रिज में अंडे रखने से इसके ऊफर बैक्टीरिया की मात्रा तेजी से बढ़ जाती है। जिससे फ्रिज में रखी अन्य खाने की चीजें भी संक्रमित हो सकती है। इसलिए अगर बैक्टीरिया को फैलने से बचाना है तो अंडे को फ्रिज में रखने से बचें।

नींबू
नींबू , संतरा जैसे खट्टे फल में अधिक मात्रा में सिट्रिक एसिड पाया जाता है। जिसके कारण यह फ्रिज की ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाते। जिससे कि छिलके पर दाग पड़ने लगते हैं और स्वाद पर भी असर होता है। फ्रिज में रखने से इन फलों का रस भी सूखने लगता है।

आलू
फ्रिज में रखने से आलू का स्टार्च चीनी में तब्दील हो जाता है और इसके स्वाद पर असर पड़ता है। इसलिए आलू को हमेशा फ्रिज के बाहर रखना चाहिए।

तरबूज
काटने के बाद तरबूज और खरबूज को फ्रिज में ज्यादा देर नहीं रखना चाहिए। क्योंकि इन फलों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो नष्ट हो सकते हैं। इसलिए खीरा, तरबूज और खरबूज खाने से कुछ देर पहले ही फ्रिज में ठंडा करने के लिए रखें।

शहद
शहद ठंडे तापमान में क्रिस्टलीकृत और जम सकता है। जिससे इसकी नैचुरल मिठास काफी हद तक कम हो सकती है। इसलिए हमेशा शहद को नॉर्मल तापमान में रखें।

नट्स
ठंडा तापमान नट्स में प्राकृतिक तेलों को खराब होने से रोकने में मदद करते हैं, लेकिन फ्रिज में अखरोट रखने से उसके स्वाद कम हो सकता है। इसके साथ ही छिलके वाले मेवे फ्रिज में छिपी अन्य गंधों को भी अवशोषित कर सकते हैं। इसलिए नट्स को पेंट्री में एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। यदि आपके पास फ्रिज में बड़ी मात्रा में जमा है, तो उपयोग करने से पहले नट्स को सूखे पैन में भुन लें।