May 18, 2024

एमएसपी गारंटी कानून की मांग को लेकर शुरू की भूख हड़ताल, गले में बेड़ियां डालकर बैठे किसान

Chandigarh/Alive News: हरियाणा के सोनीपत जिले में कुंडली बॉर्डर पर जारी किसान आंदोलन के मुख्य मंच के पास छह किसानों ने एमएसपी की गारंटी के कानून बनाने की मांग को लेकर भूख हड़ताल शुरू कर दी है। उनकी मांग है कि एमएसपी पर कमेटी नहीं चाहिए, बल्कि वह गारंटी कानून बनने के बाद ही वापस लौटेंगे। वह 7 दिसंबर तक भूख हड़ताल करेंगे। इसके बाद संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक के फैसले के बाद अगला निर्णय लेंगे।

संयुक्त किसान मोर्चा ने एमएसपी समेत सभी मुद्दों पर सरकार से बातचीत के लिए 5 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। साथ ही 7 दिसंबर को अगली रणनीति के लिए कुंडली बॉर्डर पर बैठक बुलाई है। इसी बीच रविवार को कुंडली बॉर्डर पर मुख्य मंच के पास छह किसानों ने एमएसपी गारंटी कानून की मांग को लेकर भूख हड़ताल शुरू कर दी है।

भूख हड़ताल पर बैठे किसान सतनाम सिंह ने बताया कि उन्होंने खुद को बेड़ियों में बांध रखा है। जिससे वह सरकार को संदेश देना चाहते हैं कि 200 सालों से किसान गुलामी की जिंदगी गुजार रहे हैं। लेकिन सरकारों ने उनके लिए कुछ नहीं किया है। अब केंद्र सरकार ने भले ही तीन कृषि कानून वापस ले लिए हैं, लेकिन एमएसपी गारंटी कानून भी उनका अहम मुद्दा रहा है।