March 29, 2024

उच्च अधिकारियों ने डीईओ को दी शाबाशी, सबसे ज्यादा दाखिला देने की लिस्ट में फरीदाबाद आगे

Faridabad/Alive News: हरियाणा सरकार का राजकीय स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ाने का लक्ष्य पूरा हो गया है। इस बार अन्य वर्षो की तुलना में 7 प्रतिशत से अधिक सभी जिलों के राजकीय स्कूलों में बच्चों का एडमिशन हुआ है। सबसे ज्यादा एडमिशन छात्रों ने फरीदाबाद और चरखी दादरी के राजकीय स्कूलों में लिया है। इन दोनों जिलों में इस बार राजकीय स्कूलों में दाखिला लेने वाले बच्चों की संख्या में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

दरअसल, हरियाणा सरकार ने इस बार सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को राजकीय स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने के विषय में सख्त आदेश दिए थे। सरकार के आदेशों के बाद अध्यापकों के साथ मिलकर जिला शिक्षा अधिकारियों ने अपने अपने जिले में गांव गांव जाकर चौपालें लगाई और लोगों को जागरूक किया तथा मौके पर ही बच्चों के दाखिले किए। ड्रॉपआउट होने वाले बच्चों पहचान कर उनके अभिभावकों को जागरूक किया और बच्चों को दोबारा पढ़ाने के लिए प्रेरित किया।

जिला शिक्षा अधिकारियों और उनकी टीम में शामिल अध्यापकों की मेहनत का फल है कि इस बार हरियाणा में 23 लाख 59 हजार से अधिक बच्चों का दाखिला राजकीय स्कूलों में हुआ है। उच्च अधिकारियों ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और उनकी टीम को शाबाशी दी है।

जानकारी के मुताबिक इस बार प्रदेश के सभी जिलों के राजकीय स्कूलों में दाखिला लेने वाले बच्चों की संख्या में सात प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके अलावा फरीदाबाद और चरखी दादरी में बच्चों की संख्या में 12 प्रतिशत बढ़ोतरी देखने को मिली है।

क्या कहना है जिला शिक्षा अधिकारी का
हमारी टीम की मेहनत और लगन का नतीजा है कि इस बार राजकीय स्कूलों में दाखिला लेने वाले बच्चों की संख्या में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ जिले ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है।
-रितु चौधरी जिला शिक्षा अधिकारी।