May 9, 2024

गुड़हल के फूल बालों के लिए काफी मददगार, पढ़िए खबर

Lifestyle/Alive News: बालों का ख्याल रखना काफी जरूरी होता है। खासकर, प्रदूषण और हमारी लाइफस्टाइल की वजह से हमारे बालों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें सबसे आम परेशानी है, बालों का झड़ना। बालों का झड़ना काफी चिंता का विषय हो सकता है क्योंकि हर टूटते बाल के साथ आपका कॉन्फिडेंस भी कम होता जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बालों का ख्याल रखें। बालों के झड़ने की समस्या को कम करने में कुछ घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं किन नुस्खों की मदद से बालों का झड़ना कम कर, उन्हें हेल्दी बनाया जा सकता है।

मेथी के बीज
मेथी बालों के लिए काफी गुणकारी होता है। इसकी मदद से बाल टूटने कम हो सकते हैं और साथ ही यह बालों को घना बनाने में भी मददगार साबित हो सकता है। इसे नारियल तेल में डालकर, गर्म कर लें। जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे छान कर एक बोतल में रख लें और अपने बालों की जड़ों में लगाएं। आप चाहें तो इसे लगाकर रात भर छोड़ सकते हैं और अगले दिन शैम्पू कर लें।

एलोवेरा
एलोवेरा को बालों में लगाने के कई फायदे हो सकते हैं। यह बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसे लगाने से बाल स्मूद बनते हैं, जिससे बालों में उलझन कम होती है। जिस कारण से बाल कम टूटते हैं।

गुड़हल के फूल
गुड़हल का फूल देखने में जितना सुंदर होता है, बालों के लिए भी उतना ही फायदेमंद भी होता है। इसके फूल को नारियल तेल में डालकर गर्म कर लें और छान कर, ठंडा कर लें और बोतल में रख लें। इसे लगाने से बालों के टूटने की समस्या कम हो सकती है और बालों के सफेद होने की समस्या भी कम हो सकती है।