May 2, 2024

हरियाणा में गर्मी तोड़ेगी सारे रिकार्ड, मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट

Chandigarh/Alive News: मार्च महीने में ही इस बार गर्मी की तपिश लोगों को झेलनी पड़ रही है। हरियाणा, पंजाब, दिल्ली एनसीआर में आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे। मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट भी जारी किया है। आने वाले दिनों में इन राज्यों में प्रचंड गर्मी का अहसास होगा। हवा की दिशा व गति बदलने से हरियाणा के लोगों को गर्मी से आंशिक राहत मिली है।

रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। हालांकि यह रात जयादा लंबी नहीं है, 28 मार्च से प्रदेश में फिर से तेजी से तापमान बढ़ने की संभावना बन गई है। यह भी पूरी संभावना बनी हुई है कि 31 मार्च तक लोगों को प्रचंड गर्मी का अहसास हो सकता है। मौसम विभाग की मानें तो बारिश व बादलों की अनुपस्थिति के कारण गर्मी ने समय से पहले ही दस्तक दे दी। मार्च माह हरियाणा, पंजाब, दिल्ली व एनसीआर के लिए लगभग सूखा रहा है। इस समय पंजाब व दिल्ली में तापमान सामान्य से ऊपर बने हुए हैं।

केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक फरवरी में सर्दियों के मौसम की समाप्ति के बाद, बारिश ने सामान्य रूप से अधिकांश उत्तरी मैदानी इलाकों और विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा और दिल्ली से दूर खींच लिया है। मार्च के पहले पखवाड़े में और कभी-कभी उसके बाद भी उत्तर भारत में शीत ऋतुएं आक्रमण करती रहती हैं। हालांकि, यह प्री-मानसून सीजन, मार्च का शुरुआती महीना वाश आउट रहा है। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के ज्यादातर हिस्से सूखे रहे।

मौसम विभाग के मुताबिक इस समय एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य महाराष्ट्र पर बना हुआ है और आसपास के इलाके बने हुए हैं। पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के रूप में उत्तर पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर देखा गया है और आसपास के क्षेत्र बने हुए हैं।