May 14, 2024

फ्रंटलाइन वर्कर्स और बुजुर्गों को आज से लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज

 Faridabad/Alive News : स्वास्थ्य विभाग आज से स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स एवं 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के बुजुर्गों को बूस्टर (प्रीकाशन) डोज देने की प्रक्रिया शुरू करेगा। जिले में बढ़ते कोरोना के प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार ने स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंट लाइन वर्कर्स व 60 वर्ष से अधिक आयु के बीमार बुजुर्गों को बूस्टर डोज देने के निर्देश दिए है।

जिले में आज से सभी 49 स्थायी केंद्रों पर सामान्य लोगों के साथ कोरोनारोधी टीके की बूस्टर खुराक उपलब्ध होगी। सरकार की तरफ से जारी दिशानिर्देश के अनुसार बूस्टर डोज केवल उन स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंट लाइन वर्कर्स व 60 वर्ष से अधिक आयु के बीमार बुजुर्गों को लगाई जाएगी, जिन्हें टीके की दूसरी डोज लगे तीन महीने का समय हो गया है। जिन लोगों ने मार्च 2021 में टीके की दोनों डोज ले ली थी, उन्हें सोमवार से टीका लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्रीकाशन डोज लगवाने के लिए लोगों को नया रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए केवल अपना वह मोबाइल नंबर देना होगा, जो पहली व दूसरी डोज के समय दिया था। उस नंबर को पोर्टल पर डालते ही, पहले टीकाकरण की पूरा जानकारी कंप्यूटर पर आ जाएगी।

बता दें, कि अब 15 से 18 वर्ष के किशोरों को केवल स्कूलों में ही  वैक्सीन की पहली डोज लगाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने 107 राजकीय एवं निजी विद्यालयों में कोरोना रोधी टीकाकरण के सेशन चलाने का फैसला किया गया।