March 29, 2024

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग

Palwal/Alive News: सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने बताया कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की आहट और इन दिनों कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने और ज्यादा सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। स्वास्थ्य विभाग संक्रमितों के लिए अधिक संसाधन जुटाने में लगा हुआ है, ताकि लोगों को दूसरी लहर के दौरान हुई परेशानियों को दोबारा से सहन न करना पड़े।

अस्पताल प्रबंधन का दावा है कि उनके पास एचडीएच होडल में 1000 लीटर प्रति मिनट और पलवल में 500 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन उत्पादन करने वाला प्लांट उपलब्ध है। सिविल सर्जन ने बताया कि पलवल जिले में टोटल बेड-335 हैं, गैस मनिफोल्ड-188 हैं, ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर विथ पॉवर बैकअप-32 हैं।

ऑक्सीजन सिलिंडर-115 हैं व बेड विथ वेंटीलेटर सपोर्ट-25 हैं। जिला नागरिक अस्पताल के प्रबंधन ने समुचित उपचार व्यवस्था की अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। यदि संक्रमण पिछली लहर की तुलना में अधिक तेजी से फैलता है, तो पूरे नागरिक अस्पताल को कोरोना संक्रमण के लिए आरक्षित किया जा सकता है।

जिला पलवल में स्वास्थ्य विभाग किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए हर तरीके से तैयार हैं। नागरिक अस्पताल प्रबंधन की ओर से वेंटिलेटर को चलाने के लिए सभी एनेथेटिस्ट को प्रशिक्षण दिया गया है। इसके अलावा संक्रमितो के इलाज के लिए सभी चिकित्सकों को भी प्रशिक्षण दिया जा चुका है।