May 18, 2024

हरियाणाः सीएम के ओएसडी सतीश कुमार होंगे लोकसेवा आयोग में उपसचिव

Chandigarh/Alive News: हरियाणा लोक सेवा आयोग के सचिव पद पर आइएएस यश गर्ग की नियुक्ति के बाद अब प्रदेश सरकार ने उप सचिव के पद पर भी नियुक्ति कर दी है। मुख्यमंत्री कार्यालय में सीएम के ओएसडी रहे एचसीएस सतीश कुमार हरियाणा लोक सेवा आयोग में उप सचिव के पद पर तैनात किए गए हैं। भर्ती घोटाले में संलिप्तता के चलते एचसीएस अनिल नागर को उपसचिव पद से हटाकर बर्खास्त किया जा चुका है। अनिल नागर के जाने के बाद से यह पद खाली था।

बुधवार को प्रदेश सरकार ने 14 प्रशासनिक अधिकारियों के नियुक्ति एवं ट्रांसफर आर्डर जारी किए। बदले गए अधिकारियों में 12 आइएएस और दो एचसीएस शामिल हैं। राज्य सरकार ने मंगलवार को भी 21 आइएएस और तीन एचसीएस अधिकारियों के तबादले किए थे। नूंह व जींद में डीसी नियुक्त किए गए अधिकारियों ने अभी अपना कार्यभार संभाला भी नहीं था कि उनके फिर से बदली आदेश आ गए हैं।

बुधवार को जारी हुए ट्रांसफर आदेश में चार जिलों के डीसी शामिल हैं। झज्जर डीसी श्याम लाल पूनिया को यहां से बदल कर अब महेंद्रगढ़ का डीसी लगाया गया है। महेंद्रगढ़ के डीसी अजय कुमार को नूंह का डीसी लगाया है। मेवात विकास एजेंसी के सीइओ का कार्यभार भी मनोज कुमार के पास रहेगा। मंगलवार को सरकार ने परिवहन निदेशक वीरेंद्र कुमार दहिया को जींद का डीसी नियुक्त किया था। बुधवार को उन्हें जींद से बदलकर झज्जर का डीसी लगाया है।

नूंह में डीसी लगाए गए मनोज कुमार-द्वितीय को बदल कर अब जींद का डीसी लगाया गया है। प्रदेश सरकार ने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक का जिम्मा को ही पीसी मीणा को सौंपा है। मंगलवार को हुए तबादलों में मीणा से यह जिम्मा लेकर पंकज यादव को दिया था। अब सरकार ने पंकज यादव को हरियाणा परिवहन का महानिदेशक लगाया है। हारट्रोन के एमडी मनदीप सिं बराड़ को उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के महानिदेशक तथा सचिव का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है।

हरियाणा मानव संसाधन विभाग के विशेष सचिव चंद्रशेखर खरे को विज्ञान एवं तकनीकी विभाग के निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार दिया है। पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर मामले निगम के प्रबंध निदेशक तथा कौशल एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के निदेशक मनीराम शर्मा को यहां से बदल कर गृह विभाग-द्वितीय में विशेष सचिव लगाया है। हरियाणा के श्रमायुक्त तथा श्रम विभाग के विशेष सचिव का कार्यभार भी शर्मा को सौंपा है।

कान्फेड के एमडी तथा हरियाणा गवर्नेंस रिफार्म अथारिटी के निदेशक जयबीर सिंह आर्य को हरियाणा पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से पिछले कल्याण निगम के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। श्रमायुक्त लगाए गए मनोज कुमार-वन अब सैनिक एवं अर्धसैनिक विभाग के निदेशक होंगे। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के निदेशक का जिम्मा भी मनोज कुमार-वन को सौंपा गया है।