May 6, 2024

हरियाणा नेवल यूनिट एनसीसी द्वारा डीएवी कॉलेज में सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

Faridabad/Alive News: हरियाणा नेवल यूनिट एनसीसी के द्वारा डीएवी शताब्दी महाविद्यालय फरीदाबाद के परिसर में सात दिवसीय एनसीसी की वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया। इस कैंप के उद्घाटन अवसर पर कॉलेज की प्राचार्या डॉक्टर सविता भगत के साथ यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन विवेक कुमार बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे।

इस कैंप में फरीदाबाद के अलग-अलग शिक्षण संस्थाओं जैसे जेसी बोस यूनिवर्सिटी, अग्रवाल कॉलेज बल्लभगढ़, नेहरू कॉलेज, शहीद स्मारक सरकारी स्नातकोत्तर महाविद्यालय तिगांव, डी ए वी आई एम से आए हुए एसोसिएट एनसीसी ऑफिसर्स ने शिरकत की। इस कैंप में करीब 150 से अधिक कैडेट्स को यूनिट के प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस कैंप में प्रशिक्षण के दौरान कैडेट्स को नेवल विषयों की सैद्धांतिक और व्यवहारिक जानकारी प्रदान की जाएगी। इस सात दिवसीय कैंप में कैडेट्स शिप मॉडलिंग, वैपन ट्रेनिंग, ड्रिल, सैमाफोर आदि का व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। इस कैंप का आयोजन प्रतिवर्ष छात्रों को BEE और CEE सर्टिफिकेट एग्जाम्स के लिए अनिवार्य योग्यता को प्राप्त करने के उद्देश्य से किया जाता रहा है।

इस प्रशिक्षण के उद्घाटन अवसर पर कॉलेज प्राचार्या डॉक्टर सविता भगत ने सभी कैडेट्स को शुभकामनाएं देते हुए निस्वार्थ देश की सेवा करने का संदेश दिया। मुख्य अतिथि कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन विवेक कुमार ने एनसीसी कैडेट्स को कोरोना महामारी से जूझ रहे समाज को निस्वार्थ रूप से सेवाएं देने की बात कही।

इस कैंप के आयोजन में डीएवी शताब्दी महाविद्यालय के एनसीसी गर्ल्स विंग की एसोसिएट एनसीसी ऑफिसर कैप्टन सुनीता डुडेजा और एनसीसी वॉयज डिविजन के सीटीओ मिस्टर ई एच अंसारी का विशेष योगदान रहा।कोरोना महामारी की तीसरी लहर के बीच इस वार्षिक प्रशिक्षण कैंप के आयोजन में महाविद्यालय की तरफ से विशेष व्यवस्था की गई है और कैडेट्स की प्रशिक्षण में समस्त प्रोटोकॉल्स का ध्यान रखते हुए सभी व्यवस्थाएं की गई है।