April 19, 2024

हरियाणा : केंद्र ने महेंद्रगढ़ में हकेंविवि मेडिकल कॉलेज बनाने की दी अनुमति, जल्द शुरू हो सकता का कार्य

Chandigarh/Alive News : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय(हकेंविवि) में मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाने को लेकर केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने सांसद चौधरी धर्मबीर सिंह को लेटर भी जारी कर दिया है। उन्होंने लेटर के माध्यम से बताया कि 20 अप्रैल को हकेंविवि महेंद्रगढ़ में घोषित मेडिकल कॉलेज के लिए उचित कार्रवाई के लिए प्रदेश सरकार को भेज दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार सांसद चौधरी धर्मबीर सिंह ने 9 मई को सूबे के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पत्र लिखकर राज्य सरकार की ओर से केंद्र सरकार को जल्द प्रस्ताव भेजने का आग्रह किया है। वहीं हकेंविवि के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि अगर केंद्र सरकार यहां मेडिकल कॉलेज स्थापित करती है तो विवि की ओर से पूरा सहयोग किया जाएगा।

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला 2009 में तत्कालीन मानव संसाधन मंत्री अर्जुन सिंह ने रखी थी। उस समय हकेंविवि को बनाने के लिए गांव जांट पाली की 488 एकड़ पंचायती जमीन अधिगृहित की गई थी। उसी समय से क्षेत्रवासियों की हकेंविवि में मेडिकल कॉलेज बनाए जाने की मांग चली आ रही है। बीच में जिले के अंदर राज्य सरकार द्वारा मेडिकल कॉलेज बनाए जाने की चर्चा चली तो उस समय अवश्य नेताओं ने यहां मेडिकल कॉलेज बनाने की मांग उठाई थी। लेकिन अब वह मेडिकल कॉलेज 500 करोड़ रुपये से कोरियावास में बनाया जा रहा है।