May 16, 2022

चार धाम यात्रा के कपाट खुलते ही तीर्थयात्रियों की उमड़ी भीड़

New Delhi/Alive News : चारों धामों के कपाट खुलते ही दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों का नया रिकॉर्ड बन गया है। सात दिन के भीतर ही दो लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में दर्शन किए हैं। जबकि यात्रा पर आने के लिए पंजीकरण का आंकड़ा 10 लाख के पार हो गया है।

मिली जानकारी के अनुसारा चारों धामों के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं में जोश और उत्साह है। पहले दिन से ही केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में दर्शन करने के लिए भक्तों की दोगुनी भीड़ उमड़ी है। तीन मई को गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही यात्रा शुरू हुई। 6 मई को केदारनाथ और 8 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का आगाज हुआ। यात्रा शुरू होते ही धामों में दर्शन के लिए भक्तों की लंबी लाइन लग रही है।

चारधाम यात्रा पर आने के लिए 10 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया है। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए कॉल सेंटर बनाया गया है। जहां पर टोल फ्री नंबर 1364 (अन्य राज्यों से 01351364) के माध्यम से यात्रियों को चार धाम यात्रा व पंजीकरण की पूर्ण जानकारी दी जा रही है।

Related articles

जानें अपरा एकादशी व्रत की पूजा विधि और महत्व

ज्येष्ठ मास के कृष्णपक्ष की एकादशी को अपरा या अचला एकादशी कहते हैं। इसे भद्रकाली एकादशी और जलक्रीड़ा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। इस साल अपरा एकादशी 06 जून को है। हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह में दो बार एकादशी तिथि पड़ती है। एक बार कृष्ण पक्ष में और एक बार […]

पापमोचिनी एकादशी में न करें ये 7 गलतियां, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

New Delhi/Alive News: पापमोचिनी एकादशी व्रत 28 मार्च दिन सोमवार को है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा व्रत कथा का पाठऔर व्रत करने से सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। पापमोचिनी एकादशी की तिथि 27 मार्च को शाम 6:04 बजे से लग रही है और यह 28 मार्च को शाम 04:15 बजे तक है। […]