July 28, 2021

हरियाणा बोर्ड ने जारी किया 10वीं, 12वीं का नया सिलेबस

Chandigarh/Alive News : कोरोना आपदा के कारण पिछले साल की तरह इस साल भी कक्षा 10वीं, 12वीं का सिलेबस घटा दिया है। हरियाणा सरकार ने मंगलवार को मौजूदा शैक्षणिक सत्र में पिछले साल की तरह इस बार भी माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं के लिए 30 फीसदी पाठ्यक्रम की कटौती की है। मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह ने बताया कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि कोरोनो वायरस महामारी के कारण स्कूल बंद हैं और शिक्षा बाधित हुई है।

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए माध्यमिक (कक्षा 10वीं) और वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं (कक्षा 12वीं) के लिए 30 फीसदी पाठ्यक्रम को कम करने का फैसला किया है। हालांकि एक बार फिर हरियाणा सरकार ने सख्त कोविड -19 प्रोटोकॉल के बीच तीन महीने बाद केवल कक्षा 9 से लेकर 12 तक के स्कूल खोल दिए है। लेकिन सरकार ने छात्रों के लिए स्कूल जाना अनिवार्य नहीं किया है और ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रखी गयी हैं।

बता दें, कि पिछले साल सीबीएसई बोर्ड की तरह ही स्कूल शिक्षा बोर्ड हरियाणा ने भी कोविड-19 के कारण माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं के पाठ्यक्रमों में 30 प्रतिशत की कमी की है। स्कूल के प्रधानाचार्य और छात्र नए अपलोड किए गए पाठ्यक्रम को डाउनलोड कर सकते हैं और संशोधित पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षाओं की तैयारी सुनिश्चित कर सकते हैं।

Related articles

भारतीय विद्या कुंज स्कूल में स्वतंत्रता दिवस पर ‘क्विज कम्पटीशन’ का आयोजन

Faridabad/Alive News : पल्ला स्थित भारतीय विद्या कुंज स्कूल में स्वतंत्रता दिवस पर क्विज कम्पटीशन का आयोजन किया गया। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर स्कूली छात्र-छात्राएं स्वतंत्रता सेनानियों के ड्रेस में सजकर स्कूल पहुंचे। इस मौके पर महात्मा गांधी, सुभाष चन्द्र बोस, महारानी लक्ष्मी बाई तो वहीं भगत सिंह भी देखने को मिले। कार्यक्रम का […]

डीयू: रिकॉर्ड समय में यूजी अंतिम वर्ष के नतीजे जारी, शिक्षकों के प्रोत्साहन की योजना

New Delhi/Alive News: दिल्ली विश्वविद्यालय की परीक्षा शाखा ने परीक्षा समाप्त होने के तीन सप्ताह के भीतर 60 फीसदी रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बनाया है। डीयू के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब रिकॉर्ड समय में इतने रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं। इससे उच्च शिक्षा के लिए जाने वाले विद्यार्थियों को आसानी […]