October 18, 2021

हरियाणा बोर्ड ने जारी किया 10वीं, 12वीं का नया सिलेबस

Chandigarh/Alive News : कोरोना आपदा के कारण पिछले साल की तरह इस साल भी कक्षा 10वीं, 12वीं का सिलेबस घटा दिया है। हरियाणा सरकार ने मंगलवार को मौजूदा शैक्षणिक सत्र में पिछले साल की तरह इस बार भी माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं के लिए 30 फीसदी पाठ्यक्रम की कटौती की है। मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह ने बताया कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि कोरोनो वायरस महामारी के कारण स्कूल बंद हैं और शिक्षा बाधित हुई है।

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए माध्यमिक (कक्षा 10वीं) और वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं (कक्षा 12वीं) के लिए 30 फीसदी पाठ्यक्रम को कम करने का फैसला किया है। हालांकि एक बार फिर हरियाणा सरकार ने सख्त कोविड -19 प्रोटोकॉल के बीच तीन महीने बाद केवल कक्षा 9 से लेकर 12 तक के स्कूल खोल दिए है। लेकिन सरकार ने छात्रों के लिए स्कूल जाना अनिवार्य नहीं किया है और ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रखी गयी हैं।

बता दें, कि पिछले साल सीबीएसई बोर्ड की तरह ही स्कूल शिक्षा बोर्ड हरियाणा ने भी कोविड-19 के कारण माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं के पाठ्यक्रमों में 30 प्रतिशत की कमी की है। स्कूल के प्रधानाचार्य और छात्र नए अपलोड किए गए पाठ्यक्रम को डाउनलोड कर सकते हैं और संशोधित पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षाओं की तैयारी सुनिश्चित कर सकते हैं।

Related articles

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने दिया ग्रीन दीपावली मनाने का संदेश

Faridabad/Alive News : तिगांव स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में छात्रों ने दिवाली पर पटाखों का उपयोग रोकने के लिए स्पेशल एसेंबली का आयोजन किया गया। जिसमें बिना पटाखे की दिवाली मनाने का संदेश दिया, जिससे प्रदूषण का ग्राफ न बढ़े। छात्रों ने स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत का नारा भी लगाया। एसेंबली में बड़ी संख्या में […]

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की फरीदाबाद इकाई ने वाईएमसीए यूनिवर्सिटी की कार्यकारणी घोषित

Faridabad/Alive News : अभाविप की कार्यकारणी की घोषणा प्रान्त कार्यकारणी सदस्य मोहम्मद इश्तियाक ने की जिसमे अनूप को विश्वविद्यालय अध्यक्ष, अमन गर्ग, नवीन, अश्वनी गुप्ता व मधुर को उपाध्यक्ष, रोबिन को सचिव, ऋषभ त्रिवेदी, दीपक, वैभव भाटिया को सह सचिव, छात्रा प्रमुख आकांशा व सह छात्रा प्रमुख निशिता, कशिश व ललिता को बनाया गया। कला […]