April 23, 2024

रामलीला मंचन में हनुमान ने सीता को बंधाया धीरज

Faridabad/Alive News: श्री धार्मिक लीला कमेटी के निर्देशक हरीश चन्द्र आज़ाद ने बताया कि कल रामलीला मंचन में हनुमान ने वाटिका उजाड़ी, हनुमान रावण संवाद हुए व लंका दहन हुआ। सबसे पहले दृश्य में रावण सीता को मनाता और डराता है कि लंका की पटरानी बन जाये तो सीता रावण को कहती है कि दो ही चीज़ें लग सकती है सीता की इस गर्दन में भुजा रघुवर की होवैगी या तेरी तलवार होवेगी।

तब हार कर रावण सीता को दो माह का समय देकर चला जाता है उसके बाद हनुमान आते हैं और सीता से मिलकर बताते हैं कि जल्द ही श्रीराम आपको यहां से ले जायेगें। फिर हनुमान वाटिका को उजाड़ते हैं और वहां लगे फल खाकर अपनी भूख मिटाते हैं तब माली घबराकर यह सूचना रावण को देने जाते हैं। अगले सीन में माली रावण के दरबार में जाकर बताते हैं कि किसी वानर ने वाटिका को उजाड़ दिया है तब हनुमान को पकडने के लिए रावण अक्षय को भजते हैं।

लेकिन हनुमान के हाथों रावण पुत्र अक्षय कुमार मारा जाता है जिसे सुनकर रावण अपने सबसे शक्तीशाली पुत्र मेघनाथ को भेजते हैं हनुमान को पकडने तब मेघनाथ हनुमान को पकडकर रावण के दरबार में लाता है जहाँ हनुमान रावण को समझाता है कि माता सीता श्रीराम को लौटा दो और अपने कुल का नाश होने से बचा लौ जिससे क्रोधित हाकर रावण हनुमान की पूछं में आग लगाने को कहते हैं और उसी जली पूंछ से हनुमान लंका को जलाकर राख कर देते हैं।

अंतिम दृश्य में रावण को उसका भाई विभिषण समझाता है कि माता जानकी को राम को लौटाकर लंका का नाश होने से बचा लें रावण क्रोधित होकर विभिषण को लात मारकर लंका से निकाल देता है। कलाकारों में अक्षय कुमार की भूमिका में विद्वांश खरबंदा, त्रिजटा की भूमिका में तान्या चुग , मेघनाथ के किरदार में परवीन बत्तरा, सीता की भूमिका में रिद्वी खरबंदा, रावण की भूमिका में तेजिन्द्र खरबंदा, माली की भूमिका में अनिल नागपाल, गुलशन नागपाल व पंकज खरबंदा ने जोरदार अभिनय किया ।