April 30, 2024

धर्म की रक्षा के प्रति गुरु तेग बहादुर का बलिदान आज बना प्रेरणादायक मिसाल: डिप्टी सीएम

Chandigarh/ Alive News: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि श्री गुरु तेग बहादुर के द्वारा सर्वोच्च बलिदान और मानवता के प्रति खुद को समर्पित करना सदैव हमारे लिए प्रेरणादायक रहेगा। उन्होंने कहा कि धार्मिक एकता के प्रति गुरु तेग बहादुर जी की बलिदानी एक मिसाल है और उनकी पांच पीढ़ियों के बलिदान को हमें सदैव याद रखना चाहिए। वे रविवार को पानीपत में श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

डिप्टी सीएम ने कहा कि गुरु तेग बहादुर जी महान, त्यागी, महापुरुष थे और उन्होंने बचपन से लेकर अपने अंतिम क्षणों तक धार्मिक मजबूती व एकता के प्रति कार्य किया। उन्होंने कहा कि गुरु तेग बहादुर ने अपने बचपन में सर्दियों के दिनों में बीच रास्ते एक गरीब बच्चे को ठंड में कांपते हुए देखकर उसे अपने कपड़े दान कर दिए थे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसी के जीवन के लिए अपने जीवन को त्याग करना बड़ी बात हैं।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गुरु तेग बहादुर जी ने धर्म परिवर्तन के खिलाफ बड़ी लड़ाई लड़ी और हरियाणा के विभिन्न हिस्सों से होते हुए पटना तक धार्मिक एकता का संदेश दिया। दुष्यंत चौटाला ने गुरु तेग बहादुर के शीश के बदले अपने शीश का बलिदान करने वाले कुशाल सिंह दहिया जी को भी नमन किया और कहा कि हरियाणा के बेटे ने मुगल सैनिकों को गुरु तेग बहादुर जी के शीश की जगह अपना शीश देकर बलिदान दिया और आज सोनीपत की पावन धरा पर बढ़खालसा के नाम से यह स्थान पूजा जाता है।